-आसमान में छाए बादल, लोगों को गर्मी से मिली राहत

-बंगाल की खाड़ी में low pressure बनने की वजह से मौसम में आया बदलाव

-Temperature में सात डिग्री सेल्सियस की कमी

-अगले दो दिनों तक राहत की उम्मीद, पारा रहेगा 40 डिग्री सेल्सियस से कम

JAMSHEDPUR : वैसे तो छुट्टी का दिन खास होता ही है, लेकिन इस बार का संडे जमशेदपुराइट्स के लिए कुछ ज्यादा ही स्पेशल रहा। जी हां, सुबह को जैसे ही आंख खुली, बाहर चिलचिलाती धूप के बजाए बादलों की छांव नजर आई। गुस्से से लाल-पीले होने वाले सूरज चाचू न जाने कहां छुपे थे। शाम होते-होते हल्की बूंदाबांदी ने मौसम को और सुहाना कर दिया। पिछले कई दिनों से लगातार 40 डिग्री सेल्सियस और उससे पार रहने वाला टेम्परेचर संडे को घट कर 33.8 डिग्री सैल्सियस हो गया। छुट्टी का दिन होने की वजह से लोगों ने सिटी के डिफरेंट हैंगआउट प्लेसेस पर इस मौसम का भरपूर लुत्फ उठाया।

गर्मी से मिली राहत

संडे की सुबह से ही आसमान में छाए बादलों ने काफी राहत पहुंचाई। शाम को हल्की बूंदाबांदी भी हुई। मौसम में आए बदलाव की वजह से टेंपरेचर सात डिग्री सेल्यिस घट गया। पिछले दो हफ्तों के टेंपरेचर पर नजर डालें, तो सैटरडे को छोड़ सभी दिन टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्यिस से ज्यादा रहा है।

अगले दो दिनों तक मिल सकता है relief

वेदर साइंडिस्ट डॉ ए वदूद ने मौसम में अचानक से आए इस बदलाव की वजह बे ऑफ बंगाल और नॉर्थ ईस्टर्न स्टेट्स में बने लो प्रेशर को बताया। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में भी अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जिसका असर झारखंड में देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की उम्मीद है। डॉ वदूद ने कहा कि इस दौरान टेंपरेचर भी 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के फोरकास्ट के अनुसार 26 और 27 मई को सिटी का मैक्सिमम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्यिस रहेगा। उन्होंने आसमान में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना भी जताई।

पिछले एक week के दौरान city का temperature

दिन Maximum temperature

ख्भ् मई फ्फ्.8

ख्ब् मई फ्9.म्

ख्फ् मई ब्फ्.ख्

ख्ख् मई ब्फ्.0

ख्क् मई ब्फ्.ब्

ख्0 मई ब्ख्.ब्

क्9 मई ब्ख्.8

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने और छत्तीसगढ़ में अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन की वजह से मौसम में बदलाव आया है। अगले दो दिनों तक झारखंड में इसका असर देखने को मिलेगा।

-डॉ ए वदूद, वेदर साइंटिस्ट, बीएयू, रांची

Posted By: Inextlive