- मंदिरों से लेकर मठों तक आयोजित हुआ जन्माष्टमी उत्सव

- श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर्व के रंग में डूबी संगम नगरी

ALLAHABAD: श्रीमद् भागवत के जरिए संसार को गीतारूपी अमृत वचन देने वाले भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के रंग में संगम नगरी भी मंडे को डूबी रही। इस मौके पर सिटी के मंदिरों में विशेष पूजन व अभिषेक का आयोजन किया गया। सुबह से ही लोग भगवान के जन्मोत्सव की तैयारियों में डूबे रहे। रात में भगवान के जन्मोत्सव पर लोगों ने विशेष पूजा अर्चना की। सिटी के इस्कॉन मंदिर में भी इस दौरान विशेष पूजा अर्चना का आयोजन किया गया। इस मौके पर भगवान का भव्य श्रृंगार किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए।

झांकियों में श्री कृष्ण लीलाओं का मंचन

इस मौके पर सिटी के कई मंदिरों में भगवान श्री कृष्ण की जीवन लीलाओं पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन भी किया गया। इस दौरान पुलिस लाइन स्थित श्री कृष्ण मंदिर में भी शानदार झांकी का प्रदर्शन किया गया। फायर बिग्रेड में भी जन्माष्टमी के मौके पर विशेष झांकियों का प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही कुंज बिहारी लाल अग्रवाल ट्रस्ट समिति के मंदिर में भी कवि सूरदास के कन्हैया, गोपाल, नंद लाल, मोहन व माखनचोर के जीवन के विभिन्न सोपानों पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन किया गया। मंदिर श्री राधा कुंजविहारी जी महाराज मंदिर में भी श्रीठाकुर जी का पीले वस्त्रों से श्रृंगार किया गया। इसके बाद देर रात भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के अवसर पर उनका दूध, दही, घी, मधु, शर्करा, यमुनाजल, चंदन, सवरैषधी, फलोदक, सहस्धार आदि से महाभिषेक किया गया। श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से भी जन्माष्टमी के मौके पर नौटंकी का आयोजन हुआ। सर्वस्व लोक कल्याण स्वैच्छिक संस्था के कलाकारों द्वारा इस्कॉन मंदिर में भक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति की गई.भोलेगिरी मंदिर में स्टैपिक व चांदी के आभूषणों से भगवान श्रीकृष्ण का श्रृंगार किया गया व भव्य झांकी निकाली गई।

मेले का उठाया लुत्फ

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर करैलाबाग में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मेला समिति की ओर से दो दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। मेला संयोजक जितेन्द्र निषाद बजरंगी ने बताया कि मेले के दूसरे यानी अंतिम दिन बालूमंडी में शानदार जवाबी कीर्तन का आयोजन किया जाएगा। जन्माष्टमी के मौके पर विश्वहिन्दू परिषद की ओर से भी स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह का आयोजन हुआ। इस दौरान मंडे को परिषद की ओर से शोभा यात्रा भी निकाली गई।

Posted By: Inextlive