जापान और सिंगापुर के नागरिकों के पास है दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट

2019-07-03T13:17:00Z

इस बार भी एक रिपोर्ट में जापान का पासर्पोट दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासर्पोट माना गया है। भारत और पाकिस्तान इस साल भी इस मामले में काफी पीछे हैं। आइये जानें किन किन देशों के नागरिकों के पास है दुनिया का सबसे ताकतवर पासपोर्ट।

कानपुर। हेनली और पार्टनर्स ने हर साल की तरह इस बार भी एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट का जिक्र है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, जापान और सिंगापुर का पासर्पोट इस बार भी दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासर्पोट साबित हुआ है। इस मामले में भारत और पाकिस्तान बहुत ही पीछे हैं। ग्लोबल रैंकिंग में भारतीय पासपोर्ट 86वें नंबर पर है, वहीं पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग 106 है। आइये ऐसे देशों के बारे जानें, जिनके पासर्पोट दुनियाभर में सबसे पावरफुल और टॉप पांच रैंकिंग में शामिल हैं।
नंबर 1

हेनली और पार्टनर्स पासपोर्ट इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जापान और सिंगापुर का पासपोर्ट दुनिया में सबसे शक्तिशाली साबित हुए हैं, यह दोनों देश पहले नंबर पर हैं। जापान और सिंगापुर का पासपोर्ट लेकर वहां के नागरिक 189 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं या वहां पहुंचते ही उन्हें एयरपोर्ट पर वीजा मिल सकता है।

नंबर 2

जर्मनी, फिनलैंड और साउथ कोरिया के पासपोर्ट इस बार दूसरे नंबर पर हैं। यहां के नागरिक बिना वीजा या ऑन अराइवल वीजा पर 187 देशों में सफर कर सकते हैं।
नंबर 3
डेनमार्क, इटली और लक्जेमबर्ग के नागरिकों के पास दुनिया का तीसरा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट को विश्व में 186 देशों में मान्यता प्राप्त है।
नंबर 4
फ्रांस, स्पेन और स्वीडन का पासपोर्ट दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट को विश्व में 185 देशों में मान्यता प्राप्त है।

नंबर 5

ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड के नागरिकों के पास दुनिया का पांचवां सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यहां के पासर्पोट पर नागरिक आसानी से 185 देशों में यात्रा कर सकते हैं।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.