-जवाहर बाल भवन में ग्रीष्मकालीन कार्यशाला के समापन बाल संध्या का हुआ आयोजन

ALLAHABAD: जवाहरलाल नेहरू स्मारक निधि की ओर से आयोजित ग्रीष्मकालीन बाल नाट्य कार्यशाला के समापन पर बाल संध्या का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि आनंद भवन के प्रशासक डॉ। रवि किरन ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया। सबसे पहले बच्चों ने सरस्वती वंदना पर नृत्य की प्रस्तुति दी। इसके बाद संगीत विभाग के बच्चों द्वारा सामूहिक रूप से शास्त्रीय नृत्य कथक और उत्तराखंड के लोकनृत्य छपेली की मनमोहक प्रस्तुति दी गई। इसके अलावा बच्चों ने स्वच्छ भारत पर नृत्य की प्रस्तुति से उपस्थित दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। संचालन बाल भवन की शिक्षिकाओं डॉ। दीप्ति श्रीवास्तव, रंजना त्रिपाठी व प्रीति यादव का रहा।

नाटक भी किया पेश

बाल संध्या के एक अन्य सत्र में सांस्कृतिक संस्था अभिनव व बाल भवन के संयुक्त तत्वाधान में पंचतंत्र की कहानियों पर केन्द्रित 'टीचर जी आप कहां हैं' नाटक की प्रस्तुति हुई। इसमें बच्चे ही टीचर बने थे जो जंगल में सैर करने के लिए जाते हैं। इसमें से एक बच्चा रास्ता भटक जाता है। जो बड़ी मुश्किलों के बाद मिल पाता है। तब बच्चे टीचर से अनुरोध करते हैं कि वह अब उन बासी कहानियों को कोर्स में दोहराना बंद करें। संयोजन वरिष्ठ रंगकर्मी शैलेश कुमार श्रीवास्तव का रहा।

प्रदर्शनी में दिखाई कलाकारी

बाल संध्या के दौरान बच्चों द्वारा बनाई गई चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इसमें बच्चों ने कार्यशाला में हस्तकला, चित्रकला व मूर्तिकला को प्रदर्शित की। बाल भवन की एजुकेटर स्मिता श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Posted By: Inextlive