- जेब्रा क्रॉसिंग के पहले व्हीकल्स खड़ी करने के बजाय उस पर किए रहते हैं कब्जा

- ट्रैफिक सिग्नल के दौरान पेडेस्ट्रियन को रोड क्रास करने में होती है दिक्कत

- आई नेक्स्ट ने किया जेब्रा क्रॉसिंग का रियल्टी चेक

GORAKHPUR : शायद गोरखपुर ही दुनिया का एक ऐसा महानगर होगा, जहां केवल चार चौराहों पर ही जेब्रा क्रासिंग बनी हुई है। यानी इस शहर में पैदल चलना अलाउ नहीं है। यह बात तो थोड़ी सी तो अटपटी है, लेकिन सिटी में जेब्रा क्रासिंग का न होना इसकी पुष्टि कर रहा है।

खतरे में पैदल राहगीर

सिटी में पैदल राहगीरों की सुविधा के लिए सिटी के प्रमुख चौराहों पर ट्रैफिक डिपार्टमेंट की तरफ से जेब्रा क्रासिंग बनाई गई है। जेब्रा क्रासिंग का नियम यह है कि रेड सिग्नल होने पर सभी वाहन चालक अपनी गाडि़यां जेब्रा क्रासिंग के पहले रोक दें, ताकि पैदल आने जाने वाले आराम से और बिना किसी खतरे के निकल सकें। जब आई नेक्स्ट ने इन जेब्रा क्रासिंग की रियेल्टी चेक की तो नजर आया कि जेब्रा क्रासिंग किसी को नजर नहीं आती, हर कोई जेब्रा क्रासिंग से काफी आगे गाड़ी खड़ी करता है। पैदल राहगीर किसी तरह बचते बचाते निकलते हैं, रियेल्टी चेक के दौरान आई नेक्स्ट ने पाया कि जेब्रा क्रासिंग को लेकर गोरखपुराइट्स बेपरवाह है। किसी को जेब्रा क्रासिंग नजर नहीं आई। इसे सिविक्स सेंस का अभाव कहें या नियमों की धज्जियां उड़ाने का शौक। वहीं ट्रैफिक पुलिसकर्मी भी अपनी ड्यूटी निभाने के बजाय दर्शक की भूमिका में नजर आए।

टाइम - दोपहर क्.00 बजे

प्लेस - गणेश चौराहा

इस चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस बूथ पर एक साथ कुछ पुलिसकर्मी खड़े थे। इस चौराहे पर जेब्रा क्रासिंग तो है, लेकिन न तो यह व्हीकल ओनर को नजर आ रही थी और न ही ट्रैफिक पुलिस को। जेब्रा क्रासिंग को क्रास कर खड़ी गाडि़यां उन्हें दिख तो रही थी, लेकिन कुछ कर नहीं रहे थे।

टाइम - दोपहर क्.0म् बजे

प्लेस - कचहरी चौराहा

कलेक्ट्र कचहरी के करीब के इस चौराहे पर करीब ब्-भ् पुलिस कर्मी एक साथ खड़े थे। सिग्नल होने के बाद कोई भी व्हीकल वाला जेब्रा क्रासिंग के पहले खड़ा नजर नहीं आया। वहीं पेडेस्ट्रियन को सड़क क्रास करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

टाइम - दोपहर क्.क्0 बजे

प्लेस - शास्त्री चौराहा

जब आई नेक्स्ट टीम इस चौराहे पर पहुंची तो काफी चौंकाने वाला नजारा दिखा। जेब्रा क्रासिंग तो दिखा, लेकिन इस चौराहे पर कोई भी ट्रैफिक पुलिस वाला नहीं दिखा। हैरानी की बात तो यह रही कि एक ही रूट पर जेब्रा क्रासिंग क्रास करते हुए आमने-सामने व्हीकल्स आते हुए नजर आई।

एक चौराहा यह भी

इस चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस और यूपी पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगी थी। एक तरफ जहां यूपी पुलिस का एक जवान ट्रैफिक नियमों के तहत व्हीकल्स को रोकने का प्रयास कर रहा तो वहीं बारातियों से लदी एक बस की कार में भिड़ंत हो गई। जैसे ही यह घटना हुई, यूपी पुलिस के सामने ही स्विफ्ट कार से निकले युवकों ने बस ड्राइवर की धुनाई शुरू कर दी, लेकिन पुलिस वाले इनके खिलाफ कोई कार्रवाई की बजाय समझौता कराने में ही लगे रहे। इस चक्कर में यूनिवर्सिटी चौराहे पर जाम लगा रहा।

इन बातों का रखें ध्यान

-रेड सिग्नल होते ही जेब्रा क्रॉसिंग से पहले रुके।

-ग्रीन सिग्नल के बाद ही चले।

-जहां ड्राइवर नहीं देख पाएं, वहां सड़क पार करने से बचे।

-सामने से आ रहे यातायात को देखें।

जेब्रा क्रॉसिंग से पहले लोगों को अपनी व्हीकल्स खड़ी करनी चाहिए। लोगों में जागरूकता की कमी है। लेकिन इसके बावजूद हम इसे सख्ती से पालन कराएंगे।

संतोष सिंह, टीएसआई

Posted By: Inextlive