JAMSHEDPUR: लौहनगरी में रविवार को आयोजित जेईई मेन की परीक्षा परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। सात परीक्षा केंद्रों में 4329 छात्रों ने परीक्षा दी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से प्रारंभ हुई। प्रथम पाली में कुल 360 अंकों के प्रश्न पूछे गए। इसमें मैथ, फिजिक्स और केमेस्ट्री से संबंधित सवाल थे। इसके लिए परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों का प्रवेश सुबह सात बजे से प्रारंभ हो गया था। छात्रों से बातचीत के आधार पर यह पता चला कि अधिकतर छात्र मैथ्स और फिजिक्स में उलझे दिखे।

केमेस्ट्रिी में नहीं कोई मिस्ट्री

परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स ने बताया कि मैथ्स के प्रश्न टाइम टेकिंग थे। केमेस्ट्री में कोई मिस्ट्री नहीं थी, यह सबसे आसान था। छात्रों को कुल 90 प्रश्नों का हल करना था, जिसके लिए 4-4 अंक निर्धारित थे। गलत जवाब पर एक नंबर नेगेटिव मार्किंग थी। इधर दूसरी पाली में आर्किटेक्चर की परीक्षा थी। यह परीक्षा दोपहर दो बजे प्रारंभ हुई। कुल 390 अंकों के प्रश्न पूछे गए थे। इसमें छात्रों को कुल 82 प्रश्नों को हल करना था। इसमें गणित कुल 30, एप्टीच्यूड टेस्ट के 50, जबकि ड्राइंग टेस्ट में 2 सवाल पूछे गए थे। पहली पाली में पेपर वन (बीई व बीटेक) और द्वितीय पाली में पेपर टू (बीआर्क व बी प्लानिंग) की परीक्षा हुई। बीआर्क में प्रश्न आसान थे। परीक्षा खत्म होने के बाद छात्रों का इंतजार अब परीक्षा परिणाम को लेकर है। यह परीक्षा परिणाम 30 अप्रैल को प्रकाशित होगा। इस बार भी सीबीएसई परीक्षा परिणाम के दौरान स्कोर के साथ रैंक भी जारी करेगा

शहर के इन केंद्रों पर हुई परीक्षा

विद्या भारती चिन्मया विद्यालय टेल्को, जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह, केंद्रीय विद्यालय टाटानगर, बाल्डविन कदमा फार्म एरिया, डीएवी बिष्टुपुर, डीएवी एनआइटी, सेंट मेरीज इंग्लिश स्कूल बिष्टुपुर।

गलत जवाब पर कटेगा अंक

प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए चार अंक मिलेंगे। वहीं, गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाएगा। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ थे। एक प्रश्न में एक ही गोला बनाना था। एक से ज्यादा गोला बनाने पर एक अंक काट लिया जाएगा।

घटी छात्रों की संख्या

जेईई मेन की ऑफलाइन परीक्षा में विद्यार्थियों की संख्या में भारी कमी आयी है। पिछले वर्ष शहर से 7500 छात्रों ने परीक्षा दी थी। इस वर्ष मात्र 4329 विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी। जेईई मेन की परीक्षा की उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थी को जेईई एडवांस में बैठने का मौका मिलेगा। इस वर्ष जेईई एडवांस में 2 लाख 24 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा कें आधार पर आईआईटी, एनआइटी, ट्रिपल आइटी एवं जीएफटीआई, बीआईटी मेसरा जैसे संस्थानों में दाखिला मिलेगा।

कई शैक्षणिक संस्थानों ने लगाया शिविर

जेईई मेन के परीक्षा केंद्रों के बाहर कई शैक्षणिक संस्थानों ने शिविर लगाया। यहां पेयजल और बैठने की व्यवस्था थी। दूसरी पाली में बीआर्क की परीक्षा देने वाले कई छात्र इन शिविर में बैठकर अपना टिफिन खाया। इसके अलावा कई छात्र खड़े होकर अपनी भूख मिटाते पाये गए। अभिभावकों अपने बच्चों के लिए टिफिन बनाकर घर से लाये थे।

आइओन में होगी ऑनलाइन परीक्षा

जेईई मेन की ऑनलाइन परीक्षा डिमना-पारडीह रोड स्थित टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की आइओन सेंटर पर होगी। यह परीक्षा 15 एवं 16 अप्रैल को आयोजित होनी है।

-मैथ्स बहुत लेंदी और टाइम टेकिंग था। केमेस्ट्री आसान था, फिजिक्स ट्रिकी था। सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश की। -जयदेव दास, चांडिल।

-गर्मी के बीच इस परीक्षा का टेंशन था। भौतिकी ने टेंशन और बढ़ाया। गणित औसत था। कमेस्ट्री आसान था। पिछली बार की तरह ही प्रश्न पत्र थे। -अनिमा महतो, गम्हरिया।

-पिछले बार की तुलना में मैथ्स टाइम टेकिंग था। मैथ्स के प्रश्नों को हल करते समय पसीना भी छूट रहा था। फिजिक्स और केमेस्ट्री के प्रश्न काफी अच्छे थे। -विभाष, गम्हरिया।

-सभी प्रश्नों का समय के अंदर हल किया। मैथ्स ने थोड़ा टाइम लिया। इसके अलावा भौतिकी में भी थोड़ी बहुत कठिनाई हुई। केमेस्ट्री सबसे आसान लगा।

-सोनू, तुरामडीह।

Posted By: Inextlive