JEE main के अभ्यर्थियों को करना होगा आवेदन

ALLAHABAD: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेंस में शामिल हुए छात्र- छात्राएं अपनी ओएमआर शीट की फोटो स्टेट और कैलकुलेशन शीट हासिल कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 500 रुपये शुल्क के साथ सीबीएसई में आवेदन करना होगा। ये आवेदन 27 मई तक स्वीकार किए जाएंगे। जैब के अधिशासी निदेशक की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि इसके बाद आवेदन पत्रों का कोई भी अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा।

500 रुपये शुल्क का भुगतान

गौरतलब है कि सीबीएसई की ने 27 अप्रैल को जेईई मेंस का परिणाम जारी किया था। बोर्ड ने इसके साथ ही जानकारी दी कि ऐसे छात्र जो सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत इनके लिए आवेदन कर चुके हैं, उन्हें भी 500 रुपये शुल्क के साथ दोबारा आवेदन करना होगा। छात्र शुल्क का भुगतान सेक्रेटरी सीबीएसई नई दिल्ली के पक्ष में किसी भी अनुसूचित बैंक द्वारा डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से कर सकते हैं।

केवल छात्र ही करेंगे उपयोग

उम्मीदवारों को अपने आवेदन में अपना नाम, रोल नंबर और पता सही रूप में लिखना होगा। बैंक ड्राफ्ट के पीछे भी अनुक्रमांक और नाम लिखना होगा। आवेदन पत्र बैंक ड्राफ्ट के साथ स्पीड पोस्ट या व्यक्तिगत रूप से जमा जेईई यूनिट सीबीएसई एच-149 सेक्टर 63 नोएडा 201309 को भेजना होगा। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया कि ये दस्तावेज केवल छात्रों के निजी उपयोग के लिए हैं और केवल छात्रों को ही मुहैया कराए जाएंगे।

स्पीड पोस्ट से ही भेजेंगे

कहा है कि कोई भी स्कूल या कोचिंग संस्थान इनके लिए आवेदन न करें और न ही इन दस्तावेजों का व्यवसायिक उपयोग किया जाए। अस्पष्ट और अधूरे आवेदन बिना किसी सूचना के रद् कर दिए जाएंगे। इसलिए छात्र गंभीरता के साथ आवेदन पत्र भरकर भेजे। यह भी बताया है कि उम्मीदवारों को ओएमआर शीट की फोटो स्टेट तथा कैलकुलेशन शीट केवल स्पीड पोस्ट से भेजी जायेगी।

Posted By: Inextlive