- ऑफलाइन मोड में परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स की फीस ऑनलाइन मोड की तुलना में दोगुनी - 18 परसेंट जीएसटी भी देना होगा कैंडिडेट्स को फीस के साथ

DEHRADUN:

जेईई मेन का ऑफलाइन मोड एग्जाम इस बार स्टूडेंट्स को महंगा पड़ेगा। ऑफलाइन एग्जाम के लिए सीबीएसई द्वारा ऑनलाइन एग्जाम से दोगुनी फीस तय की है। इतना ही नहीं कैंडिडेट्स को फीस के साथ 18 परसेंट जीएसटी भी चुकाना होगा। फीस स्ट्रक्चर पर एक नजर 2 स्लैब तय किए सीबीएसई ने एग्जाम के 1000 रुपए फीस सामान्य और ओबीसी छात्रों के लिए 500 रुपए फीस सामान्य और ओबीसी छात्राओं के लिए 500 रुपए फीस एसटी, एससी और दिव्यांग कैंडिडेट्स के लिए 3800 रुपए फीस देनी होगी।

 

देश से बाहर किसी सेंटर पर कैंडिडेट्स को एक दिसंबर से आवेदन शुरू बता दें कि जेईई मेन 2018 के तहत ऑफलाइन एग्जाम का आयोजन 8 अप्रैल को होगा। वहीं ऑनलाइन एग्जाम क्भ्-क्म् अप्रैल को आयोजित होगी। अभ्यर्थी एक दिसंबर से परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। साथ ही देशभर में जेईई मेन 2018 की परीक्षा देने वाले उम्मीदवार अपने लिए स्लॉट (परीक्षा) का दिन व समय का चयन कर सकेंगे। स्लॉट चयन करने की सुविधा उन्हें केवल पेपर-क् (ऑनलाइन परीक्षा-बीई-बीटेक के लिए ही मिलेगी) ऑनलाइन परीक्षा के लिए स्लॉट या तिथि पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ही मिलेगी। एक से ज्यादा स्लॉट में बैठने पर उम्मीदवारी रद कर दी जाएगी। शुल्क पर लागू होगा जीएसटी जेईई मेन में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों पर इस बार जीएसटी की मार भी पड़ेगी। छात्र-छात्राओं को इस बार परीक्षा शुल्क के साथ 18 प्रतिशत जीएसटी भी चुकाना होगा। जीएसटी के लागू होने के बाद यह पहली परीक्षा है। हालांकि इसके बाद नीट व अन्य परीक्षाओं में भी जीएसटी अनिवार्य रूप से लागू होगा।

Posted By: Inextlive