- केदारनाथ में तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय लोगों ने जनरल का फूल मालाओं से किया स्वागत

- केदारनाथ की नैसर्गिक सुंदरता से अभिभूत हुए जनरल बिपिन रावत

RUDRAPRAYAG: थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने वेडनसडे को केदारनाथ भगवान के दर्शन किए। केदारनाथ पहुंचने पर तीर्थ पुरोहितों व स्थानीय लोगों ने उनका फूल मालाओं से स्वागत किया। लगभग डेढ़ घंटे केदारपुरी में रहने के बाद सेना प्रमुख जोशीमठ के लिए रवाना हो गए। जनरल बिपिन रावत के साथ पत्नी माधुलिका रावत भी थी। जोशीमठ में जनरल बिपिन रावत ने सैन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर सीमा की सुरक्षा को लेकर चर्चा की।

एमआई-17 हेलीकॉप्टर से पहुंचे केदारनाथ

वेडनसडे को सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर जनरल विपिन रावत सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर से केदारनाथ वीवीआइपी हेलीपैड पहुंचे। हेलीपैड पर तीर्थ पुरोहितों ने जनरल विपिन रावत का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया। सुबह 9.20 पर वह पैदल मंदिर परिसर में पहुंचे और पूजा-अर्चना के लिए मंदिर के भीतर प्रवेश किया। लगभग आधा घंटा मंदिर में पूजन करने के बाद सेना प्रमुख ने मंदिर की परिक्रमा की और दिव्य शिला के दर्शन किए। इसके बाद सेना प्रमुख तीर्थ पुरोहितों व यूथ फाउंडेशन के अधिकारियों से भी मिले। तीर्थ पुरोहितों ने सेना में स्थानीय युवाओं को भर्ती में छूट देने की मांग जनरल से की, जिस पर उन्होंने कहा कि वह पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने सेना में पहाड़ के लोगों के योगदान की सराहना की। 10.30 बजे वह केदारनाथ से जोशीमठ के लिए रवाना हो गए। मौसम खराब होने के कारण वह निर्धारित समय से कुछ देर पहले ही रवाना हो गए।

सीमा पर सुरक्षा को लेकर चर्चा

JOSHIMATH: थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत केदारनाथ से एमआई-17 हेलीकॉप्टर से जोशीमठ पहुंचे। उन्होंने सेना गेस्ट हाउस में सैन्य अधिकारियों से मुलाकात कर सीमा सुरक्षा को लेकर चर्चा की। इस दौरान सेनाध्यक्ष की पत्नी व बेटी ने औली की ढलानों में भ्रमण कर प्रकृति के बीच कुछ पल बिताए। जोशीमठ पहुंचने पर हेलीपैड में सेना प्रमुख का सैन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। हेलीपैड से सेनाध्यक्ष सीधे आर्मी गेस्ट हाउस पहुंचे। जहां उन्होंने सैन्य अधिकारियों की बैठक ली। सेनाध्यक्ष बिपिन रावत की पत्नी व बेटी सेना के वाहन से औली पहुंचे। औली में चेयर लिफ्ट से वह आठ नंबर टावर तक गए और औली में प्राकृतिक सुंदरता को सराहा। सूत्रों के अनुसार थर्सडे को थल सेनाध्यक्ष बद्रीनाथ जाएंगे। इस कार्यक्रम का समय अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

Posted By: Inextlive