- 27 जनवरी को कावेरी ज्वैलर्स बल्लूपुर के पास स्वीट शॉप ओनर बनकर गोल्ड चेन मंगाई और फरार हो गया

- पुलिस ने सीसीटीवी फुजेट से जुटाए इनपुट, दिल्ली से किया आरोपी अरेस्ट

- आरोपी के कब्जे से ठगी गई गोल्ड चेन और कार बरामद

देहरादून,

बॉलीवुड मूवी नटवरलाल की तर्ज पर दून में एक ज्वैलर से गोल्ड चेन ठगने वाले शातिर को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। दिल्ली के इस नटवरलाल से पुलिस ने सोने की चेन और कार बरामद की है। पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि वह कर्ज में डूबा था, पहले कार ड्राइविंग का काम शुरू किया और फिर ज्यादा पैसे कमाने के लिए ठगी का धंधा शुरू कर दिया।

ऐसे दिया झांसा

एसपी सिटी श्वेता चौबे ने बताया कि बीते 27 जनवरी को कावेरी ज्वैलर्स बल्लूपुर के मैनेजर विनोद चौहान ने कंट्रोल रूम को सूचना दी, कि एक अज्ञात व्यक्ति ने ज्वैलरी शोरूम के मोबाइल नंबर पर कॉल कर खुद को पास की ही फेमस स्वीट स्वीट शॉप का ओनर बताया। कहा कि शादी समारोह में उसे गोल्ड चेन गिफ्ट करनी है, वह गोल्ड चेन शॉप पर भेज दें उन्हें पेमेंट कर दी जाएगी। ज्वैलरी शोरूम मैनेजर ने स्वीट शॉप के ओनर ने स्वीट शॉप ओनर से जान-पहचान होने की वजह से अपने वर्कर को चेन लेकर भेज दिया। जहां, आरोपी नटवरलाल ने वर्कर से चेन ली और फरार हो गया।

सीसीटीवी से मिले इनपुट

वारदात के जल्द से जल्द खुलासे के लिए दून के कप्तान डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने अफसरों को सख्त निर्देश दिए। कप्तान के निर्देश पर एसपी सिटी ने वसंत विहार थाना इंचार्ज और चौकी प्रभारी इन्दिरानगर के नेतृत्व मे पुलिस टीम गठित की। गठित टीम द्वारा ज्वैलरी शोरूम के आस-पास के अलग-अलग स्थानों से सीसीटीवी फुटेज चेक किए। इसके बाद संदिग्ध की पहचान की गई। कावेरी ज्वैलरी शोरूम के कर्मचारियों ने बताया कि सीसीटीवी में संदिग्ध व्यक्ति ठगी कर कार मे बैठकर जाता हुआ दिखाई दिया।

दिल्ली नंबर की थी कार

पुलिस ने कार को ट्रेस करते हुए कार के मालिक से पूछताछ की। कार मालिक का पता जंगपुरा क्षेत्र, दक्षिण दिल्ली होना सामने आया। पुलिस ने कार मालिक की निशानदेही पर नटवरलाल को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से कार व कब्जे से ठगी की गोल्ड चेन (वजन 13 ग्राम, कीमत लगभग 55 हजार रुपए) को बरामद किया गया। गिरफ्तार नटवरलाल की पहचान संदीप सेठी निवासी जंगपुरा बी थाना निजामुद्दीन, दक्षिणी दिल्ली, उम्र 58 के रूप में हुई है।

नटवरलाल मूवी देख बना ठग

शातिर नटवरलाल ने पुलिस को बताया कि वह मूल रूप से दिल्ली का रहने वाला है व 10वीं पास है। वह लोगों को अपनी बातों मे उलझाकर उनसे ठगी करने मे माहिर है। काफी समय से कर्जे में होने के कारण दिल्ली मे गाड़ी चलाने का काम करता है। उसने बताया कि वह बॉलीवुड की नटवरलाल मूवी को देखकर काफी समय से ठगी करने का प्रयास कर रहा था। 27 जनवरी को दिल्ली से बुकिंग की सवारी लेकर स्विफ्ट कार से देहरादून आया था।

फूल वाले का फोन किया यूज

कावेरी ज्वैलर्स के पास ही फेमस स्वीट शॉप है। दोनों दुकानें आमने सामने होने के कारण उसने ठगी का प्लान किया। स्वीट शॉप के पास स्थित फूल बेचने वाले को बातों मे उलझाकर उससे मोबाइल मांगकर कावेरी ज्वैलर्स के नम्बर पर कॉल कर गोल्ड चेन का ऑर्डर देकर स्वीट शॉप के बाहर मंगवाया। गोल्ड चेन लेकर आये कर्मचारी को पास की फर्नीचर शॉप से पेमेन्ट लेने की बात कह वह चेन लेकर फरार हो गया।

पहले भी ठगे गए ज्वैलर्स

दून में नटवरलाल बनकर ज्वैलर्स से इस तरह की ठगी के मामले पहले भी सामने आ चुके हैं, जो कि जान-पहचान वालों के नाम से कॉल कर ठगी करने का काम करते थे। ऐसे तीन मामले इससे पहले भी सामने आए थे, बावजूद इसके दून के ज्वैलर्स नटवरलालों के शिकार हो रहे हैं। ज्वैलर्स एसोसिएशन की मानें तो पहले जो मामले सामने आए थे, उनमें डॉक्टर्स के नाम पर ठगी हुई थी, इसे ज्वैलर्स एसोसिएशन ने गुप्त कोड देते हुए डॉक्टर्स गैंग नाम दिया था, जिससे ऐसे अपराधों से बचा जा सके। कावेरी ज्वैलर्स के साथ हुई ठगी में नटवरलाल और मैनेजर की मात्र 80 सेकंड बात हुई, इतने में ही मैनेजर ने नटवरलाल पर विश्वास कर लिया और चेन भिजवा दी। दून पुलिस के अलर्ट होने और मामले में क्विक एक्शन लेने की वजह से इस मामले का खुलासा हुआ।

Posted By: Inextlive