-पूर्व संध्या पर गूंजते रहे गुरु महाराज के जयकारे

-देश-विदेश से बड़ी संख्या में आ पहुंची हैं संगतें

DEHRADUN: श्री गुरु राम राय दरबार साहिब देहरादून के श्रीमंहत देवेंद्र दास महाराज ने रविवार को श्री झंडे जी मेला की पूर्व संध्या पर संगत को गुरु मंत्र दिया। गुरु मंत्र पाकर संगत धन्य हो गयी। ऐतिहासिक झंडा जी मेले का आज आयोजन आज हो रहा है।

आत्मसात किया गुरु मंत्र

मेले की पूर्व संध्या के पावन अवसर पर बड़ी संख्या में संगत ने गुरु मंत्र को आत्मसात करते हुए श्री झंडा साहिब और श्री गुरु महाराज का आशीर्वाद लिया। संगत ने श्री गुरु महाराज द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने के संकल्प को दोहराया। दिनभर श्री दरबार साहिब में श्री गुरु महाराज के जयकारे गूंजते रहे।

गुरु महिमा के महत्व का दिया ज्ञान

रविवार को श्रीमहंत देवेंद्र दास जी महाराज ने संगत को गुरु महिमा के महत्व का ज्ञान दिया। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति गुरु के बताए मार्ग पर चलता है उसे पृथ्वी पर स्वर्ग की अनुभूति प्राप्त होती है। शाम के समय पूरब की संगत को पगड़ी-ताबीज प्रसाद स्वरूप दिया गया।

देश-विदेश से आईं संगत

श्री झंडे जी मेले में देश-विदेश से आई संगत में भारी उत्साह है। रविवार को दिनभर संगतें गुरु महिमा में रंगी रहीं। उन्होंने गुरु महाराज के भजन गाए। गुरु महिमा का गुणगान किया। दूर-दूर से आईं संगतों की ओर से मनौती का क्रम शुरू चलता

मेला समन्वयक विष्णु कुमार नौटियाल ने बताया कि सोमवार को निर्धारित श्री झंडा जी मेला मुख्य कार्यक्रम का शुभारम्भ सुबह 8 बजे होगा।

झंडे जी का कराया जाएगा स्नान

मेला समन्वयक विष्णु कुमार नौटियाल के अनुसार सुबह कार्यक्रम शुभारम्भ के बाद झंडे जी को उतारा जाएगा। सेवकों द्वारा दूध, दही, घी, गंगाजल और पंचगब्य से श्री झंडे जी को स्नान कराया जाएगा। दस बजे से झंडे जी पर नए गिलाफ चढ़ाने का सिलसिला शुरू किया जाएगा। दोपहर एक बजे गिलाफ चढ़ने शुरु होंगे। पांच बजे झंडे जी की का विधिवत आरोहण किया जाएगा।

Posted By: Inextlive