हर तीसरे वर्ष बदला जाता है झंडेजी का ध्वजदंड

महंत देवेंद्र दास ने किया कोरोना वायरस के प्रति जागरूक

देहरादून।

श्री गुरु राम राय जी महाराज के जयकारों के साथ 105 फीट लंबे ध्वजदंड को संगत ने कंधों पर उठाया। वेडनसडे को मोथरोवाला से ढाई घंटे की पैदल यात्रा कर पांच हजार श्रद्धालुओं ने झंडे जी को दरबार साहिब तक पहुंचा। इस दौरान जगह-जगह यात्रा का स्वागत किया गया। श्रद्धालुओं ने संगतों पर फूलों की बारिश की।

--

साल के पेड़ का ध्वजदंड

परंपरा के अनुसार साल के पेड़ की लकड़ी को श्री झंडेजी के लिए तैयार किया गया है। पिछले करीब 2 महीने से ध्वजदंड को तैयार करने में कई कारीगर श्री गुरु रामराय इंटर कॉलेज, मोथरोवाला में काम कर रहे थे। वहीं हजारों श्रद्धालु दरबार साहिब पहुंच चुके हैं। हर तीसरे साल में झंडे जी का ध्वजदंड बदलने की परंपरा है।

--

सुबह से चहल-पहल

वेडनसडे को सुबह से ही श्री दरबार साहिब परिसर में चहल-पहल शुरू हो गई थी। पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड सहित आसपास के राज्यों से हजारों की संख्या में संगत ट्यूजडे शाम को ही श्री दरबार साहिब पहुंच गई थी। श्री दरबार साहिब के सजदानशीं श्रीमहंत देवेन्द्र दास की अगुवाई में संगत ने बुधवार सुबह नौ बजे श्री दरबार साहिब से प्रस्थान किया। ढोल नगाड़ों और वाद्य यन्त्रों की धुन पर संगत श्री गुरु रामराय जी महाराज के जयकारे लगाती निकली। रास्ते भर दूनवासियों ने संगत का फूलों की बारिश के साथ स्वागत किया।

--

प्रेम, भाईचारे का संदेश

करीब सवा 10 बजे पैदल संगत श्री गुरु रामराय इंटर कॉलेज मोथरोवाला पहुंची। वहां पर श्रीमहंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने संगत को दर्शन दिए और आशीर्वाद दिया। इस मौके पर महंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने कहा कि श्री झंडा मेला प्रेम, स्नेह, सद्भाव, भाईचारा, मानवता, श्रद्धाभाव और आस्था से ओत-प्रोत मेला है। इस मेले में सभी धर्मो से जुड़े लोग श्री गुरु महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करने आते हैं। इस बार 13 मार्च को श्री झंडेजी के आरोहण के साथ ही ऐतिहासिक झंडा मेला शुरू हो जाएगा।

--

कंधों पर उठाया ध्वजदंड

पूजा-अर्चना के बाद करीब 11.50 बजे संगत ने श्री झंडेजी के ध्वजदंड को अपने कंधों पर उठा लिया और गुरु रामराय जी के जयकारों की बीच श्री दरबार साहिब के लिए प्रस्थान किया। संगत नए झंडे जी को श्री गुरु रामराय इंटर कॉलेज मोथरोवाला से बंजारावाला, कारगी चौक, पथरीबाग, श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल पटेल नगर, लाल पुल, सहारनपुर रोड से सहारनपुर चौक होते हुए श्री दरबार साहिब पहुंचे। श्री दरबार साहिब परिसर में पहुंचते ही संगत ने ढोल नगाड़ों की थाप पर नृत्य किया।

--

कोरोना को लेकर किया जागरूक

श्री गुरु रामराय दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेन्द्र दास ने सभी संगत और श्रद्धालुओं के नाम संदेश जारी कर कहा कि कोरोनावायरस के प्रति सजगता बरतें। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोनावायरस के प्रति बचाव की एडवाइजरी जारी की गई है। सभी उसका अनुपालन करें। संगत से कहा कि मेले में शामिल होने के दौरान संक्रमण से बचाव करें। मेलास्थल को कोरोनावायरस रहित बनाने में सभी अपना सहयोग दें। इस मौके के लिए मेलास्थल पर डॉक्टर तैनात रहेंगे।

--

मेलास्थल पर थर्मल स्कैनर

श्री दरबार साहिब के वरिष्ठ जनसम्पर्क अधिकारी भूपेन्द्र रतूड़ी ने बताया कि झंडा मेला प्रबन्धन समिति की ओर से मेलास्थल पर 2 थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं। एक थर्मल स्कैनर श्री झंडे जी की ओर से प्रवेश करने वाले प्रवेश द्वार पर और दूसरा स्कैनर दर्शनी गेट की ओर के प्रवेश द्वार पर लगाया गया है।

Posted By: Inextlive