--मुख्यमंत्री रघुवर दास ने हजारीबाग से की उज्जवला योजना की शुरुआत

--महिलाएं मुर्गी पालन कर सरकारी स्कूलों को बेचें अंडा: सीएम

--5 हजार लाभुकों को हजारीबाग में दिए गए गैस कनेक्शन

--23 लाख राज्यभर के लाभुकों को गैस कनेक्शन देने का है लक्ष्य

--15 डोभा हर गांव में बनाने का लक्ष्य है राज्य सरकार का

RANCHI (1 Nov) : गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करनेवाली महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन और चूल्हा उपलब्ध कराने वाला पहला राज्य झारखंड बन गया है। उज्जवला योजना के तहत इस कार्यक्रम की शुरुआत मंगलवार को हजारीबाग में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ख्0क्7 गरीबों के कल्याण का वर्ष होगा। विनोबा भावे विश्वविद्यालय के विवेकानन्द ऑडिटोरियम में आयोजित एक समारोह में नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा भी उपस्थित थे।

एक लाख गैस कनेक्शन

मुख्यमंत्री दास ने कहा कि अगले तीन वषरें में राज्य की ख्फ् लाख बीपीएल श्रेणी की महिलाओं को नि:शुल्क कुकिंग गैस कनेक्शन, एक सिलिंडर चूल्हा सहित, उपलब्ध कराए जाने का लक्ष्य रखा गया है। मंगलवार को राज्य के विभिन्न जिलों में कुल क् लाख क्0 हजार लाभुक महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेक्शन दिए गए। हजारीबाग के भ्क्भ्क् लाभुकों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए।

तालाबों का होगा जीर्णोद्धार

सीएम ने कहा कि गांव के विकसित होने पर ही राज्य विकसित होगा। बरसात खत्म होने पर हरेक गांव में जल संरक्षण एवं बेहतर जल प्रबंधन के लिए क्भ् डोभा बनाया जाना है। साथ ही निजी तालाबों के जीर्णोद्धार को भी अब मनरेगा में शामिल किया गया है। आजादी के 70 साल बाद भी राज्य के ब्0,000 स्कूलों में से मात्र क्0,000 स्कूलों में ही बेंच-डेस्क उपलब्ध है। हर हाथ को रोजगार की सोच के साथ ही प्रत्येक विद्यालय प्रबंधन समिति को राशि उपलब्ध कराते हुए निर्देशित किया गया है कि निर्धारित तकनीकी मानक एवं मूल्य पर स्थानीय कारीगरों से बेंच-डेस्क आगामी क्भ् नवंबर तक खरीदी जाए।

--------

मुर्गी पालन के लिए अनुदान

मुख्यमंत्री ने उपस्थित महिलाओं से आर्थिक गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि मुर्गी पालन के लिए विशेष अनुदान का प्रावधन किया गया है। वे मुर्गीपालन से जुड़कर उत्पादित अंडों को अपने गांव के ही सरकारी स्कूलों को उपलब्ध करायें। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजित हो सकेगा।

---------

सबका साथ- सबका विकास

इस मौके पर जयंत सिन्हा ने कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है जिसका मूल मंत्र है 'सबका साथ, सबका विकास'। उन्हाेंने कहा कि गरीबी उन्मूलन सरकार की प्राथमिकता है। इस मौके पर विधायक मनोज कुमार यादव, जानकी प्रसाद यादव, मनीष जयसवाल, डीआइजी उपेन्द्र कुमार, हजारीबाग के डीसी रवि शंकर शुक्ला एवं एसपी भीमसेन टुटी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive