RANCHI : झारखंड में चौथे चरण के लिए क्ब् दिसंबर को क्भ् विधानसभा सीटों के लिए होने वाले मतदान को लेकर आज क्ख् दिसंबर की शाम से चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। चौथे चरण में कुल ख्क्7 उम्मीदवार मैदान में है। जिसमें क्म् महिलाएं भी हैं। प्रत्याशी आज शाम के बाद घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क करने में जुट जाएंगे। धनबाद और बोकारो विधानसभा सीट के लिए सुबह के सात बजे से शाम के पांच बजे तक वोटिंग होगी। बाकी के क्फ् विधानसभा क्षेत्रों में जो ग्रामीण एरिया में पड़ते हैं वहां सुबह सात बजे से तीन बजे तक वोटिंग होगी।

ब्फ्.ब्8 लाख वोटर करेंगे वोट

चौथे चरण में कुल ब्फ्.ब्8 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिसमें पुरुष मतदाता ख्फ्.ब्ख् लाख और महिला मतदाताओं की संख्या ख्0.0फ् लाख है। इस चरण में क्8 से क्9 वर्ष के मतदाताओं की संख्या ख्.ख्फ् लाख है। जिसमें युवाओं की संख्या क्.फ्ख् लाख और युवतियों की संख्या 9क् हजार है। इस चरण में भ्ब्8ख् बूथ बनाए गए हैं। इनमें म्क्म् बूथ शहरी क्षेत्र में और फ्क्0फ् बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए हैं। मॉडल बूथों की संख्या क्8फ् हैं।

सबसे अधिक ख्8 उम्मीदवार बोकारो में

इस चरण में बोकारो विधानसभा सीट पर सबसे अधिक प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं जमुआ, चंदनकियारी और टुंडी में सबसे कम क्0-क्0 उम्मीदवार हैं। मधुपुूर में क्ब्, देवघर में क्ख्, बोकारो में क्ब्, गांडेय में क्8, गिरिडीह में क्फ्, डुमरी में क्म्, सिंदरी में ख्क्, निरसा में क्क्, धनबाद में क्ख्, झरिया में क्ब्, और बाघमारा में क्ब् उम्मीदवार मैदान में हैं।

सबसे अधिक झामुमो के प्रत्याशी

इस चरण में सबसे अधिक झारखंड मुक्ति मोर्चा के क्भ् प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि भाजपा के क्ख्, बासपा के क्ब्, कांग्रेस के क्क्, झारखंड विकास मोर्चा के क्ब्, भाकपा के फ्, माकपा के ख्, रांकपा के दो, आजसू के ख् और राजद के ख् प्रत्याशी मैदान में हैं। इसके अलावा निबंधित राजनीतिक दल के 70 और निर्दलीय म्7 उम्मीदवार मैदान में हैं।

राजनीतिक दलों की प्रतिष्ठा दांव पर

चौथे चरण में जिन प्रमुख राजनीतिक दलों के लोगों की प्रतिष्ठा दांव पर है उनमें मधुपुर से झामुमो प्रत्याशी और मंत्री हाजी हुसैन अंसारी, देवघर से राजद प्रत्याशी सुरेश पासवान, बगोदर से भाकपा-माले के विनोद सिंह, गांडेय से कांग्रेस के सरफराज अहमद, गिरिडीह से जेवीएम सुप्रीमो बाबुलाल मरांडी समेत कई दिग्गजों का फैसला इस चरण में होने वाला है।

Posted By: Inextlive