- हर मतदान केंद्र में चुनावी पाठशाला, स्कूल-कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब और सरकारी कार्यालयों व कॉरपोरेट संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन किया जाएगा

- वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए प्रशासन कर रहा है तैयारी

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (12 हृश्र1)

विधानसभा चुनाव को लेकर स्कूल-कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब, मतदान केंद्रों में चुनाव पाठशाला और विभिन्न सरकारी विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं और कॉरपोरेट संस्थानों में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन किया जाएगा। स्वीप के अंतर्गत गठित किए जाने वाले मतदाता साक्षरता क्लब, चुनाव पाठशाला और वोटर अवेरयरनेस फोरम द्वारा विभिन्न एक्टिविटीज के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करना, मतदान में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना और भविष्य के मतदाताओं को चुनाव से जुड़ी तमाम प्रक्रियाओं की जानकारी देना है। इसे लेकर 13, 14 एवं 15 नवंबर को मतदाता साक्षरता क्लब के लिए प्रखंड स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हर मतदान केंद्र पर सेंटर

चुनावी पाठशाला का उद्देश्य मतदान निबंधन प्रक्रिया समेत मतदान की प्रक्रिया और ईवीएम-वीवीपैट से संबंधित जानकारी दिया जाना है। इसका मकसद निर्वाचन सहभागिता के तहत चुनाव पाठशाला के माध्यम से 'कोई मतदाता छूटे नहीं और हर मत महत्वपूर्ण है' का प्रचार-प्रसार किया जाना है। चुनाव पाठशाला के नोडल अफ सर बूथ लेवल अफ सर (बीएलओ) होंगे। मतदान क्षेत्र के भविष्य के मतदाता 14 से 17 साल और नए मतदाता 18 से 19 साल, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन इसके सदस्य होंगे। चुनाव पाठशाला का आयोजन लगातार किया जाएगा।

स्कूल-कॉलेजों में मतदाता साक्षरता क्लब

निर्वाचन आयोग ने सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब के गठन का निर्देश दिया है। इस क्लब के माध्यम से स्टूडेंट्स को विभिन्न गतिविधियों के जरिए उनके मताधिकार, मतदाता पंजीयन, निर्वाचन प्रक्रिया और संबंधित विषयों पर शिक्षित करना है। यह क्लब भावी और नए मतदाताओं को सीखने और अनुभव प्राप्त करने का मौका देगा। इससे निर्वाचन प्रक्रिया में उनकी सहभागिता होगी। स्कूलों में नौवीं से बारहवीं क्लास तक के वैसे स्टूडेंट्स जिनकी उम्र 14 से 17 वर्ष के बीच होगी और कॉलेजों में 18 से 21 वर्ष तक के स्टूडेंट्स शामिल किये जाएंगे।

मनोरंजक कार्यक्रम आयोजित होंगे

विद्यालय और महाविद्यालयों में गठित मतदाता साक्षरता क्लब के सदस्यों के लिए लिए कई मनोरंजक कार्यक्रम और खेल आयोजित किये जाएंगे। इसमें ज्यादातर गतिविधियां क्लास रूम आधारित होंगी। इसके जरिए स्टूडेंट्स और नए मतदाताओं को उनके मताधिकार और चुनाव प्रक्रिया को लेकर शिक्षित किया जाएगा।

डीसी से कर सकते हैं संपर्क

कोई भी विद्यालय अथवा महाविद्यालय अपने यहां मतदाता साक्षरता क्लब के गठन के लिए डीसी, डीईओ अथवा मतदाता निबंधन कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद संबंधित विद्यालय या महाविद्यालय में मतदाता साक्षरता क्लब खोलने के लिए संबंधित पदाधिकारियों द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी।

वोटर अवेयरनेस फोरम

विभिन्न सरकारी विभागों, कॉरपोरेट संस्थानों और स्वयंसेवी संस्थाओं में वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन किया जाएगा। इसमें कार्यालय प्रधान फोरम के अध्यक्ष, सीनियर अधिकारी उसके नोडल ऑफि सर तथा समस्त स्टाफ सदस्य के रूप में नियुक्त किए जाएंगे। यह फ ोरम कई प्रकार की गतिविधियों का संचालन करेगा।

Posted By: Inextlive