RANCHI : जैक ने शुक्रवार को मैट्रिक और इंटरमीडिएट साइंस व कॉमर्स के नतीजे घोषित कर दिए। मैट्रिक में 67.54 परसेंट स्टूडेंट्स सफल रहे हैं, जबकि इंटर साइंस में 58.36 और कॉमर्स में 62.94 परसेंट परीक्षार्थी सफल रहे। मैट्रिक में साहिबगंज के सेंट जॉन्स ब्रेंचमेंस स्कूल के नीतीश कुमार टॉपर रहे। इंटर साइंस में धनबाद के एसएसएनएमएस कॉलेज के छात्र मुकेश रंजन महतो व कॉमर्स में उर्सुलाइन इंटर कॉलेज रांची की मोनालिसा सरकार ने टॉपर होने का गौरव पाया।

चार सालों का सबसे खराब रिजल्ट

इंटर साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट पिछले चार सालों की तुलना में सबसे कम रहा है। साइंस में जहां 59.90 प्रतिशत लड़कियां सफल रहीं तो पास करने वाले लड़कों का परसेंट 57.79 परसेंट है। कॉमर्स में 71.92 प्रतिशत लड़कियों ने सफलता अर्जित की है, जबकि पास होने वाले लड़कों की संया 57.04 प्रतिशत है विज्ञान में पलामू के स्टूडेंट्स ने परचम लहराया है। यहां के लगाग 85 परसेंट स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। इसमें पाकुड़ जिला सबसे पीछे रहा है। वहीं, रांची से ाी लगाग आधे बच्चे ही इस परीक्षा में सफल हो पाए हैं। कॉमर्स में कोडरमा अव्वल रहा है। यहां से 78.89 परसेंट स्टूडेंट्स सफल रहे हैं। इसके बाद लोहरदगा का स्थान रहा है, जबकि रांची और हजारीबाग तीसरे और चौथे स्थान पर रहा है। इस परीक्षा में गढ़वा सबसे पीछे रहा है, जहां के मात्र सत्ताइस परसेंट स्टूडेंट्स सफल हुए हैं। ।

मैट्रिक में हजारीबाग अव्वल, गढ़वा फिसड्डी

मैट्रिक परीक्षा में 474230 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें 470280 परीक्षार्थी शामिल हुए। 317655 परीक्षार्थियों को सफलता मिली है। पिछले दस सालों में मैट्रिक का यह दूसरा सबसे खराब पिरजल्ट रहा है। हजारीबाग के विद्यार्थियों ने परचम लहराया है। इस जिले से सबसे अधिक गढ़वा सबसे फिसड्डी जिला रहा, यहां लगाग 54 फीसद बच्चे ही पास कर सके।

Posted By: Inextlive