अनाथ बच्चों को पालिये सरकार करेगी मदद. जी हां यदि आपके घर बच्चा नहीं है और आप अपने आंगन में बच्चों की किलकारियां सुनना चाहते हैं तो आपकी यह मुश्किल रांची जिला प्रशासन आसान कर सकता है.

पढ़ाई-लिखाई में कोई दिक्कत न हो
ranchi@inext.co.in
RANCHI:
अनाथ बच्चों को पालिये, सरकार करेगी मदद। जी हां, यदि आपके घर बच्चा नहीं है और आप अपने आंगन में बच्चों की किलकारियां सुनना चाहते हैं, तो आपकी यह मुश्किल रांची जिला प्रशासन आसान कर सकता है। रांची के अनाथालयों में रह रहे 6 साल से 18 साल के बच्चों के लालन-पालन और भरण-पोषण की जिम्मेवारी आपको मिल सकती है। वहीं, बच्चों के पालन पोषण के लिए आर्थिक रूप से सरकार आपकी मदद भी करेगी, ताकि इनके लालन-पालन व पढ़ाई-लिखाई में कोई दिक्कत न हो।

हर महीने 2000 रुपयै मिलेंगे
चाइल्ड प्रोटेक्शन आफिसर सीमा कुमारी ने बताया कि महिला समाज कल्याण बाल विकास विभाग की एक योजना है फोस्टो केयर, इसके तहत जो लोग अनाथ बच्चों को अपने साथ रखना चाहते हैं, उनको पढ़ाना-लिखाना चाहते हैं उनको सरकार हर महीने दो हजार रुपए की आर्थिक मदद करेगी। यह मदद तीन साल तक मिलेगी, इसे दो साल बढ़ाया भी जा सकता है।

दंपती का दूर होगा अकेलापन
सीमा कुमारी ने बताया कि रांची जिला प्रशासन द्वारा वैसे माता-पिता को आगे आने के लिए कहा गया है, जिनके बच्चे तो हैं लेकिन वे बाहर रहते हैं और सिर्फ पति-पत्‌नी ही यहां घर में रहते हैं। ये अनाथालय से एक बच्चा को अपने घर ला सकते हैं और उसका पालन-पोषण, पढ़ाई- लिखाई कर करा सकते हैं। इससे एक ओर जहां अनाथालय के बच्चे को मां-बाप का प्यार मिल जाएगा, वहीं दूसरी ओर दंपती का अकेलापन भी दूर होगा।

6 से 18 साल का बच्चा
रांची के अनाथालय में जो 6 साल से 18 साल के बच्चे हैं, उन बच्चों को अपने साथ रखने का मौका जिला प्रशासन द्वारा दिया जा रहा है। यह कुछ समय तक के लिए दिया जाएगा जब तक पैरेंट्स बच्चों के साथ रहना चाहते हैं, उनकी पढ़ाई-लिखाई का खर्च वहन करना चाहते हैं वो रख सकते हैं। इसमें वैसे बच्चों को भी दिया जाएगा, जिनके पैरेंट्स की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है।

हमेशा के लिए भी मिल सकते हैं बच्चे
सीमा कुमारी ने बताया कि शुरुआत में बच्चे को तीन साल के लिए दिया जाएगा। अगर पैरेंट्स बच्चे को हमेशा के लिए साथ रखना चाहते हैं तो उनके साथ कानूनी कार्रवाई प्रक्रिया पूरी करने के बाद बच्चे सौंप दिए जाएंगे। प्रशासन की ओर से बच्चों की लगातार मॉनिटरिंग की जाती रहेगी।

Posted By: Inextlive