RANCHI : जिला प्रशासन ने कांटाटोली में फ्लाईओवर निर्माण का रास्ता आखिरकार साफ कर दिया है। सोमवार को फ्लाईओवर के लिए चिन्हित जमीन पर 14 जेसीबी और 5 ट्रैक्टर के साथ प्रशासन की पूरी टीम ने सरकार का कब्जा स्थापित किया। सुबह 5:30 बजे ही जिला प्रशासन, रांची नगर निगम और जुडको की टीम कांटाटोली चौक पहुंच चुकी थी। एसडीओ अंजली यादव भी मौके पर मौजूद थीं। उन्होंने लाउडस्पीकर से जमीन अधिग्रहण की घोषणा करते हुए लोगों से सरकारी काम में सहयोग करने को कहा। इसके ठीक बाद 1000 की संख्या में पुलिस टीम ने फ्लैग मार्च के साथ अपनी ताकत दिखाते हुए कार्रवाई शुरु कर दी। करीब 5.30 घंटे चले अभियान के बाद चिन्हित किए गए जमीन पर से कई निर्माण ध्वस्त कर दिए गए।

मुस्तैद रही पुलिस, प्रशासन सख्त

कांटाटोली के रैयत फ्लाईओवर के लिए जमीन देने का लगातार विरोध कर रहे थे,ऐसे में डीसी राय महिमापत रे और एसएसपी कुलदीप द्विवेदी ने संयुक्तादेश निकालकर मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की। विधि-व्यवस्था व शांति व्यवस्था की जिम्मेदारी एसडीओ अंजली यादव व सिटी एसपी अमन कुमार को सौंपी गई थी जबकि, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा को उक्त स्थल में रहकर सुगमता पूर्वक कार्य कराने की जिम्मेदारी दी गई। मजिस्ट्रेट के रूप में सदर सीओ डॉन धनंजय, बड़गाईं सीओ विनोद प्रजापति, अरगोड़ा सीओ वंदना भारती और हेहल सीओ शैलेश कुमार की प्रतिनियुक्ति की गई। वहीं पुलिस टीम में कोतवाली डीएसपी भोला प्रसाद सिंह, हेडक्वार्टर डीएसपी विजय कुमार सिंह, सिल्ली डीएसपी सतीश कुमार झा मुस्तैद रहे। इसके अलावा 200 लाठी पार्टी और 50 की संख्या में महिला बटालियन, व्रजवाहनए वाटर.कैनन अग्निशमनए आंसूगैस दस्ता, बॉडी प्रोटेक्टर और हेलमेट के साथ मौजूद रहे।

कार्रवाई होने तक डटे रहे

चिन्हित जमीन पर निर्माण को तोड़ने की कार्रवाई के दौरान एसडीओ अंजली यादव, डिप्टी नगर आयुक्त संजय कुमार, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर अखिलेश कुमार सिन्हा, ट्रैफिक डीएसपी दिलीप खलखो समेत कई अधिकारी मुस्तैद रहे.जुडको के अधिकारियों ने जब स्पष्ट कर दिया कि जमीन पर कब्जा कर लिया गया है तब अधिकारियों की टीम वहां से हटी। मौके पर जुडको के परियोजना निदेशक और जीएम सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

दर्जन भर लोगों को आजतक की मिली मोहलत

कांटाटोली इलाके की 124 संरचनाओं को तोड़ा जाना था, लेकिन सोमवार को 112 भवनों के कई हिस्सों को ध्वस्त किया गया। दर्जन भर संरचनाओं को मंगलवार तक का समय दिया गया है। खादगढ़ा बस स्टैंड मोड़ के आसपास अभियान चलाने के दौरान एक बुजुर्ग व्यक्ति और दो महिलाओं ने उप नगर आयुक्त और एडीएम लॉ एंड ऑर्डर से गुहार लगाई कि अधिग्रहित स्थल को जेसीबी से उखाड़ा गया तो पूरा घर बर्बाद हो जाएगा, उसमें रखे सामान नहीं निकल पाएंगे, इसलिए हम खुद ही शाम तक इसे हटा लेंगे। इसके बाद लिखित लेकर कुछ रैयत को शाम तक व कुछ को मंगलवार तक अधिग्रहित जमीन खाली करने का निर्देश दिया गया।

विरोध करने वाले 22 को नोटिस जारी

सोमवार को अभियान में कोई बाधा न आए इसको लेकर एसडीओ कोर्ट में 22 लोगों के खिलाफ झारखंड सरकार की तरफ से वाद दायर किया गया जिसपर एसडीओ ने धारा 107 के तहत 22 आरोपियों पर नोटिस जारी किया। इनमें सुरेश चंद्र पोद्दार,अजय, सुबोध, आजाद कुरैशी, प्रदीप, रमेश पटेल, जितेंद्र कुमार जायसवाल, बब्बन अंसारी, अफसर आलम और मो। जावेद आदि शामिल हैं। इन्हें सोमवार की सुबह 10.30 बजे एसडीओ कोर्ट में हाजिर होने का आदेश जारी किया गया।

Posted By: Inextlive