ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब ट्ठ राज्य सरकार ने रक्त दान करने वाले सरकारी कर्मियों को एक दिन का अवकाश देगी। रक्तदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए यह फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर आयुष्मान भारत योजना के तहत रांची समाहरणालय स्थित अभिलेखागार परिसर में आयोजित रक्त दान शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि देश में गुप्त दान की महिमा वाली प्रवृति बहुत ही पुरानी है। गुप्त दान की श्रेणी में शामिल रक्त दान महादान है।

किसी को मिलेगा जीवनदान

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कई गरीब बच्चे-बच्चियां रक्त की कमी के कारण थेलिसिमियां, एनिमिया व सिकल सेल जैसी कई घातक बीमारियों के चपेट में आकर असमय काल के गाल समा जाते है। उन्होंने कहा कि ऐसे गरीबए असहाय बच्चे-बच्चियों को हमसबों के द्वारा किये गए रक्त दान से जीवन दान मिल सकेगा।

रक्तदान एक दिन चलने वाला कार्यक्रम न बनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि रक्त दान शिविर सिर्फ एक दिन चलने वाला कार्यक्त्रम नही होना चाहिए बल्कि राज्य के सभी जिलों में निरंतर चलने वाला कार्यक्त्रम बनाएं। निरंतर रक्त दान होने से सभी जिलों के ब्लड बैंकों की रक्त कोष में बढ़ोतरी होगी। इससे जरूरत मंद मरीजों को निशुल्क रक्त मिल सकेगा।

रक्तदान करने वालों को मिला प्रशस्ति पत्र

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं स्वयं नवरात्र के बाद रक्त दान करूंगा। रक्त दान को महादान बताते हुए लोगों से रक्त दान करने की भी अपील की। साथ ही दूसरों को भी प्रेरित करने की बात कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा रक्त दान करने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र भी दिया गया। मौके पर डीसी राय महिमापत रे समेत जिला प्रशासन के कई वरीय अधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive