श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन झारखंड के खाते में एक बड़ी उपलब्धि जुड़ी.

-कोल्हान की धरती चाईबासा से किया प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दूसरे सिलिंडर की रिफिल का शुभारंभ

-मुख्यमंत्री रघुवर दास व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पांच लाभुकों को सांकेतिक लाभ देकर किया आगाज

चाईबासा (ब्यूरो)। रक्षाबंधन पर किया गया वादा निभाकर यह राज्य देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत दूसरे सिलिंडर का रिफिल भी मुफ्त मिलेगा। झारखंड के खाते में पहले से यह उपलब्धि दर्ज है कि यहां योजना के अंतर्गत गैस सिलिंडर के साथ चूल्हा भी मुफ्त मिलता है।

योजना की शुरुआत
शुक्रवार को राज्य के कोल्हान प्रमंडल के पश्चिमी सिंहभूम जिले के चाईबासा से दूसरे सिलिंडर को रिफिल कराने की योजना की शुरुआत हुई। टाटा कॉलेज चाईबासा परिसर में उज्ज्वला दीदी के कोल्हान प्रमंडलीय सम्मेलन में डीबीटी के माध्यम से राशि हस्तांतरण का कार्य शुरू हुआ। मुख्यमंत्री रघुवर दास व केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पांच लाभुकों को सांकेतिक योजना का लाभ देकर इसका शुभारंभ किया।

बिछेगी पाइपलाइन
इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आने वाले समय में एलपीजी गैस सिलिंडर की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। जिस तरह से नल से पानी आता है उसी तरह से शहर में पाइप लाइन के जरिए एलपीजी की आपूर्ति के बाद गांव-गांव में एलपीजी की पाइप लाइन बिछाई जाएगी। एलपीजी के गैस सिलिंडर की कोई जरूरत नहीं रहेगी। यह है देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आधुनिक भारत की सोच और इसी को धरातल पर सफलीभूत करने की दिशा में सतत काम कर रही है झारखंड सरकार।

32 लाख परिवार को कनेक्शन
राज्य भर में 32 लाख परिवारों तक एलपीजी गैस सिलिंडर पहुंच चुका है। जिला 20 सूत्री के उपाध्यक्ष, 20 सूत्री के सदस्य और तेल कंपनी मिलकर इस लक्ष्य को प्राप्त कर रहे हैं और निस्स्वार्थ काम कर रहे हैं। वे साधुवाद के पात्र हैं। सम्मेलन में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, जमशेदपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद विद्युत वरण महतो मौजूद थे।

रघुवर सरकार ने गरीबों के लिए खोल दी तिजोरी : प्रधान
केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान में अपने संबोधन में कहा कि झारखंड देश का पहला राज्य है जहां उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर को रिफिल कराया जा रहा है। ऐसा कर झारखंड ने एक उदाहरण स्थापित किया है। झारखंड को डबल इंजन सरकार का फायदा मिल रहा है। नरेंद्र मोदी और रघुवर दास की डबल इंजन सरकार विकास की दिशा में युद्धस्तर पर काम कर रही है। प्रधान ने कहा कि देश में आम परिवार में सालाना वर्ष में सात एलपीजी सिलेंडर की खपत है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थी सालाना चार सिलेंडर की खपत करते हैं। झारखंड में यह खपत काफी कम है। लोगों में एलपीजी के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने के लिए रघुवर सरकार ने गरीबों के लिए राज्य की तिजोरी खोल दूसरा सिलेंडर भी मुफ्त कर दिया है।

एक सप्ताह के अंदर हर पंचायत में उज्ज्वला दीदी बनाएं : सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रखंड 20 सूत्रीय के अध्यक्ष द्वारा तय कार्यक्रम के अनुरूप उज्ज्वला दीदियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उज्ज्वला दीदी पंचायत के गांव में लाभुक को प्रशिक्षित करने का काम करेंगी। इस तरह से झारखंड की हर लाभुक बहनें एलपीजी गैस सिलिंडर के उपयोग को अच्छी तरह से समझ पाएंगी। जागरूकता लाने के लिए उज्ज्वला दीदी का गठन गांव-गांव में किया जा रहा है। दीदी सखी मंडल की सदस्य हैं। एक सप्ताह के अंदर हर पंचायत में उज्ज्वला दीदी बना ली जाएंगी।
ranchi@inext.co.in

Posted By: Inextlive