RANCHI: कभी अपनी स्वच्छ आबो हवा के लिए फेमस रांची सिटी को यहां के होटल, रेस्टोरेंट व बैंक्वेट हॉल बर्बाद कर रहे हैं। इनकी मनमानी के कारण एयर व वाटर पॉल्यूशन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में झारखंड पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड द्वारा पिछले साल मई महीने में ही सभी होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल को नोटिस दिया गया था कि कंसेंट टू ऑपरेट के तहत सभी पॉल्यूशन डिपार्टमेंट से एनओसी लें। इसके बाद ही रेस्टोरेंट, होटल, बैंक्वेट हॉल या क्लब का संचालन कर सकते हैं। लेकिन दस परसेंट से भी कम लोगों ने एनओसी लिया है। अब फि र से पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड जागा है और सभी संचालकों को 15 मार्च तक एनओसी लेना का निर्देश दिया है। इसका उल्लंघन करने पर फ ाइन और दंड का प्रावधान है, जिसे हर हाल में लागू किया जाएगा।

पानी की बर्बादी व धुआं से प्रदूषण

राजधानी समेत राज्य में हजारों होटल, रेस्टोरेंट, बैंक्वेट हॉल हैं, जिसमें से अधिकतर ने पॉल्यूशन बोर्ड से लाइसेंस नहीं लिया है। होटल और रेस्टोरेंट के किचन से निकलने वाले धुंआ से बहुत अधिक पॉल्यूशन हो रहा है। लेकिन बोर्ड द्वारा कई बार आदेश निकालने के बाद भी होटल वाले गंभीर नहीं हैं। बोर्ड के पास सभी का डाटा उपलब्ध है, कितने लोगों ने लाइसेंस लिया है।

ऑनलाइन करना है आवेदन

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। पॉल्यूशन बोर्ड द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, वाटर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ पॉल्यूशन एक्ट 1974 और एयर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ पॉल्यूशन एक्ट 1981 के तहत होटलों का संचालन करने वाले लोगों के लिए कंसेंट टू ऑपरेट लेना अनिवार्य है। इसके उल्लंघन पर फ ाइन और दंड का प्रावधान किया गया है, जिसे हर हाल में लागू किया जाएगा।

बोर्ड भी कभी-कभी ही जागता है

पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को सारी जानकारी है कि शहर में होटल, रेस्टोरेंट, क्लब और बैंक्वेट हॉल वाले पोलूशन फैला रहे हैं। लेकिन बोर्ड द्वारा भी बस फ ॉर्मेलिटी निभाई जाती है। पिछले साल भी एनओसी लेने का आदेश जारी किया गया था लेकिन आदेश जारी करने के बाद बोर्ड के पदाधिकारी इस पर कोई कार्यवाही नहीं किए। जितने लोगों ने आवेदन दिया बस उन्हीं लोगों का आवेदन स्वीकार किया, जिन लोगों ने आवेदन नहीं दिया उनको ना तो दोबारा नोटिस भेजा गया न उन पर कोई कार्रवाई की गई है।

वर्जन

कोशिश है कि अधिक से अधिक लोग कंसेंट टू ऑपरेट ले लें। इसके लिए 15 मार्च तक का समय दिया गया है। इसके लिए सभी व्यवसायिक संगठनों के साथ बैठक की जा रही है।

एके रस्तोगी, अध्यक्ष, पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड झारखंड

Posted By: Inextlive