जमशेदपुर : जमशेदपुर स्थित जिला सभागार में मंगलवार को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार ने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को कैसे और बेहतर एवं सुव्यवस्थित किया जाए इस दिशा में जिला प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। टीकाकरण कार्यक्रम का सुखद पहलू साझा करते हुए खुशी हो रही है कि 45 वर्ष से ऊपर के टीकाकरण में पूर्वी सिंहभूम जिला पूरे राज्य में आगे है। इस उम्र के लगभग 46 प्रतिशत और 60 वर्ष से ऊपर के 52 प्रतिशत लोगों को टीका दिया जा चुका है। यह आंकड़ा राज्य व देश के औसत से भी बहुत ऊपर है।

बहुत बड़ा योगदान

इसमें समस्त जिलेवासियों व राज्य के स्वास्थ्य विभाग का बहुत बड़ा योगदान है। वैक्सीनेशन के कार्यक्रम को पूरे तरीके से पारदर्शी रखने का प्रयास करते हुए जिला प्रशासन द्वारा प्रतिदिन प्रेस व अन्य माध्यमों से माइक्रोप्लान साझा किया जाता रहा। वैक्सीनेशन की उपलब्धता से आम जनता को सूचित करना हो या सेशन साइट चिह्नित करना, इस दिशा में वैक्सीनेशन कोषांग के नोडल पदाधिकारी राजीव रंजन व वरीय प्रभारी अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम नीतीश कुमार सिंह ने अथक प्रयास किया। जमशेदपुर में जिस तरीके से लोग जागरूक हैं, उसका परिणाम हमें ऑनलाइन सेशन साइट के स्लॉट बु¨कग से पता चलता है। स्लॉट ओपन होते ही एक-दो मिनट में सारे स्लॉट बुक हो जा रहे हैं।

इसी क्रम में उपायुक्त ने बताया कि मंगलवार से विशेष टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसमें चार विशेष श्रेणी के लोगों को कोविड टीका दिया जाएगा। इनमें विदेश जाकर पढ़ने वाले छात्र, विदेश में काम करने वाले राज्य के नागरिक व कामगार, झारखंड से बाहर उपचार के लिए जा रहे राज्य के व्यक्ति और राज्य के वो नागरिक जिन्होंने राज्य के बाहर कोविड का पहला टीका लिया और दूसरा टीका राज्य के अंदर लेना चाहते हैं।

अब कोविशील्ड 28 दिन में

उपायुक्त ने कहा कि केंद्र व राज्य से प्राप्त दिशा-निर्देश के आलोक में विदेश जाने वाले व्यक्तियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन से अप्रूव्ड कोविशील्ड का टीका अब 84 दिन की बजाय 28 दिन बाद भी लगाया जाएगा। इसके लिए पूरे जिले से अब तक 88 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 18 लोगों को टीका देकर विशेष टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया है। शेष लोगों को भी दस्तावेज जांच के बाद जल्द टीका लगाया जाएगा। देश के अंदर दूसरे राज्य में उपचार के लिए जा रहे झारखंड के व्यक्तियों को टीका की उपलब्धता के अनुसार को-वैक्सीन का भी टीका लगाया जाएगा, क्योंकि विदेश जाने वालों की तरह देश में एक राज्य से दूसरे राज्य जाने पर कोविशील्ड टीका लगाने की कोई बाध्यता नहीं है। उन्होंने टीका लेने वाले लाभुकों को प्रमाणपत्र देकर उत्साहवर्धन किया।

युवाओं को ऑफलाइन टीका

उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में टेक्नोलॉजी की कमी या इंटरनेट की कमी से 18 प्लस के वैसे लोग जिन्हें ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में असुविधा होती है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण देने का अभियान चलाया जाएगा। युवाओं को ध्यान में रखते हुए पंचायतवार ऑफलाइन वैक्सीनेशन किया जाएगा। हमें अलग-अलग जिलों से वैक्सीन प्राप्त होने वाले हैं, उसे सेकंड डोज वालों को दिया जाएगा। 45 वर्ष से ऊपर के लिए को-वैक्सीन की कमी को भी राज्य सरकार ने दूर करते हुए हमारे जिले को लगभग 14,500 को-वैक्सीन दिया जाएगा। दिव्यांग, वृद्ध व घर में रह रहे मरीजों को घर-घर जाकर वैक्सीन उपलब्ध कराया जा रहा है। यह मुहिम अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी शुरू की जाएगी।

संक्रमितों की संख्या 0.5 प्रतिशत

उपायुक्त ने बताया कि जिले में वर्तमान में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आ गया है। अब लगभग 0.5 प्रतिशत ही पॉजिटिविटी रेट आ रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में चलाए गए हाउस टू हाउस सर्वे में करीब 16,000 लोगों की जांच की गई, जिसमें मात्र 120 कोरोना संक्रमित ही सामने आए। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित है, तो जिले में प्रवेश ना करे। प्रवेश करते हैं तो जांच के बाद उन्हें सरकारी क्वारंटीन में रहना होगा। विशेष परिस्थिति में ही होम आईसोलेसन की सुविधा दी जाएगी। जब सभी मार्केट खुल जाएंगे और लोगों का आवागमन जिले में निर्बाध होगा, तो रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, ऑटो स्टैंड, चेकनाका पर स्थायी कोविड जांच बूथ बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive