आदित्यपुर नगर पर्षद जनवरी में स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर कड़े कदम उठा रहा है।

Jamshedpur:  शहर के इलाकों में साफ-सफाई का खास ख्याल रखा जा रहा है। नप क्षेत्र के लोगों को घर के बाहर हरा व नीला डस्टबीन लगाने का निर्देश दिया जा रहा है, जिसमें लोग अपने घर का कचरा डालेंगे। इसके बाद नप द्वारा डोर-टू-डोर चलने वाले कचड़ा उठाव वाहन द्वारा कचरा का उठाव कर लेंगे। बताया गया कि कोई भी व्यक्ति अपने घर का कचरा रोड फेका तो, नप उस पर कार्रवाई करते हुए 500 रुपए जुर्माना लगाएगा। इसको लेकर नप की ओर से पूरे क्षेत्र में लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

 

दुकानदार भी लगाएं डस्टबीन

नगर परिषद की ओर से आदित्यपुर के करीब 600 अस्थायी दुकानदारों को भी अपनी दुकान के पास ट्वीन डस्टबीन लगाने को कहा गया है। रेलवे स्टेशन, इमली चौक बस स्टैंड क्षेत्र में डस्टबीन लगाया गया है कि नहीं इसकी निगरानी के लिए गुरुवार से नप द्वारा निरीक्षण किया जाएगा। वहीं कचरा फेंकने वाले दुकानदारों पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। व्यवसायिक क्षेत्र में 100 मीटर की दूरी पर डस्टबीन लगाने को कहा गया है। हालांकि, नप की ओर से फ‌र्स्ट स्टेज में कॉमर्शियल स्थान पर 250 ट्वीन डस्टबीन लगाया गया है, ताकि गीला कचड़ा को डस्टबीन में ही डाला जा सके।

 

कंपोस्ट बनाने का काम शुरू

आदित्यपुर नगर पर्षद की वैसी कॉलोनी जहां 60 से ज्यादा परिवार रहते हैं, ऐसी जगहों पर गीला कचरा को कॉलोनी में ही कम्पोस्ट करने का निर्देश दिया गया है। इसके तहत आदित्या सिंडीकेट, मंगलम, आदित्या गार्डेन, एलआईसी कॉलोनी में काम शुरू हो गया है। किसी तरह की समस्या होने पर नप का एक व्यक्ति वहां जाकर ट्रेनिंग दे रहा है।

 

पोर्टेबल यूरिनल का निर्माण शुरू

आदित्यपुर नप की ओर से करीब 15 लाख की लागत से नप क्षेत्र में 6 स्थानों पर पोर्टेबल यूरिनल बनाने का काम शुरू किया है। इसके तहत ईमली चौक पर पोर्टेबल यूरिनल बन गया है, जबकि पान दुकान चौक, आशियाना चौक, आकाशवाणी चौक के अलावा दो अन्य स्थानों पर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

 

प्रतियोगिता में रहे विजयी

स्वच्छता को लेकर नप ने पांच चरणों में प्रतियोगिता का आयोजन किया था। इसके तहत अस्पताल की स्वच्छता में मेडिट्रीना अस्पताल, सब्जी मंडी में वीर कुवर सिंह मार्ग संख्या-7 मंडी, होटल में मधुबन, आवासीय कॉलोनी में आदित्या सिंडिकेट कॉलोनी को श्रेष्ठ घोषित किया गया। इसके अलावा स्कूल की स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता चल रही है, जिसमें 15 स्कूलों ने भाग लिया है।

Posted By: Inextlive