JAMSHEDPUR: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं परीक्षा में डीएवी एनआइटी के स्टूडेंट आशीष कुमार सिंह 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर कोल्हान टॉपर बने हैं। कोल्हान के दूसरे टॉपर में डीएवी नोवामुंडी और केंद्रीय विद्यालय की छात्राओं का नाम शामिल रहा। पूर्वी सिंहभूम की टॉपर भी केंद्रीय विद्यालय टाटानगर की छात्रा निवेदिता पाल रही। पिछले सालों की तरह इस साल भी जिला टॉपर्स की सूची में डीएवी बिष्टुपुर व चिन्मया के छात्र तो दिखाई पड़े, लेकिन ये स्कूल अपना वर्चस्व कायम नहीं कर पाये। टेल्को स्थित वैली व्यू स्कूल के छात्र दीप दास, डीएवी बिष्टूपुर के छात्र दीपांशु साव व घाटशिला स्थित संत नंदलाल विद्या मंदिर की छात्रा अदिति मैती 98.0 प्रतिशत अंक लाकर संयुक्त रूप से जिला सेकेंड टॉपर रहे। वहीं विद्याभारती चिन्मया की छात्रा करुणा प्रभा ने 97.6 प्रतिशत अंक लाकर जिला थर्ड टॉपर के पायदान पर कब्जा जमाया।

लड़कों ने मारी बाजी

इस बार सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट में लड़कियों की तुलना में लड़कों ने बाजी मारी है। जिला टॉप-10 में जगह बनाने वाले 19 विद्यार्थियों में से 13 छात्र हैं, हालांकि जिला टॉप-3 की रैं¨कग में लड़कियों का दबदबा रहा है। जिला टॉप-3 में शामिल पांच विद्यार्थियों में से तीन छात्राएं व दो छात्र हैं।

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष रिजल्ट बेहतर रहा। पूर्वी सिंहभूम जिले का रिजल्ट हंड्रेड परसेंट रहा। पूरे जमशेदपुर परिक्षेत्र में 90 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। वहीं लगभग 30 प्रतिशच् बच्चों ने 90 प्रतिशत व उससे अधिक अंक अर्जित किए।

प्रज्ञा सिंह, सीबीएसई जमशेदपुर जोन की को-ऑर्डिनेटर सह डीएवी बिष्टुपुर की ¨प्रसिपल

चार-पांच घंटे की पढ़ाई में बन गया कोल्हान टॉपर

डीएवी एनआइटी के छात्र आशीष कुमार सिंह ने बताया कि अपने ऊपर पढाई का दबाव कभी हावी होने नहीं देते थे। जब ज्यादा तनाव होता था तो गाना सुनकर अपनी तनाव को दूर कर लेते थे। इसके अलावा फुर्सत के क्षण में वह हैरी पॉर्टर एवं प्रेमचंद की किताबों का भी गहन अध्यन करते रहते थे। कोल्हान टॉपर बने आशीष ने कहा कि वे प्रतिदिन महज 4 से 5 घंटा तक की पढ़ाई करते थे। आगे वह आइआइटी की तैयारी करेंगे। भविष्य में वह इंजीनियर बनना चाहता है। इसे लेकर अभी से ही जोरदार तरीके से तैयारी करने में लगे गए है। उन्होंने कहा कि वे विशेष रूप से सोशल मीडिया से दूर रहे। लेकिन इंटरनेट का इस्तेमाल वह अपने अध्ययन के लिए ही करते थे।

स्कूल का रिजल्ट हंड्रेड परसेंट है। विद्यालय के 24 छात्र ऐसे है जिनको 90 प्रतिशत से उपर अंक प्राप्त हुआ है। कोल्हान टॉपर आशीष को बधाई। दसवीं के परिणामच्में बच्चों की मेहनत के साथ ही अभिभावक व स्कूल के शिक्षक-शिक्षिका का मेहनत रंग लाया है।

-ओ पी मिश्रा, ¨प्रसिपल, डीएवी एनआइटी

Posted By: Inextlive