ष्ट॥न्यक्त्रन्ष्ठ॥न्क्त्रक्कक्त्र: दक्षिण-पूर्व रेल मुख्यालय गार्डेनरीच कोलकाता के ¨प्रसिपल चीफ मेडिकल डायरेक्टर (पीसीएमडी) डॉ बसंत कुमार सेठ्ठी ने मंगलवार को चक्रधरपुर रेल मंडल का दौरा किया। अपने इस दौरे में पीसीएमडी ने मंडल मुख्यालय में चिकित्सा से जुड़े क्षेत्रों का निरीक्षण किया और बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए चिकत्सकों व चिकित्सा कर्मियों को दिशा-निर्देश दिए। अपने दौरे से पीसीएमडी काफी संतुष्ट नजर आए। उन्होंने कहा कि रेलवे अस्पताल में ब्लड बैंक की व्यवस्था और डायलिसिस सेंटर की स्थापना बहुत जल्द की जाएगी। वे इन दो सुविधाओं को जल्द से जल्द मंडल मुख्यालय में शुरू करने के लिए प्रयास करेंगे। कहा कि रेल मंडल मुख्यालय चक्रधरपुर में रेलवे के द्वारा अस्पताल से लेकर दुर्घटना राहत चिकित्सा यान में चिकित्सा की बेहतर व्यवस्था की गई है। कोरोना जैसे संकट काल में भी रेल मंडल के चिकित्सा कर्मियों ने बेहतर काम कर लोगों की जान बचाने का उल्लेखनीय कार्य किया है।

हेल्थ वर्कर्स का बढ़ाया उत्साह

उन्होंने सभी चिकित्सक व चिकित्साकर्मियों का हौसला भी बढ़ाया। अस्पताल को चिकित्सा के मामले में और बेहतर कैसे बनाया जाए इसको लेकर वे प्रयासरत हैं। इससे पहले पीसीएमडी डॉ बसंत कुमार सेठ्ठी ने चक्रधरपुर रेल मंडल में अपने निरीक्षण के क्रम में मंडल मुख्यालय रेलवे अस्पताल का निरिक्षण किया। उन्होंने रेलवे अस्पताल के मेल, फीमेल व चिल्ड्रेन वार्ड, आईसीयू आदि का निरिक्षण किया। इसके बाद चक्रधरपुर स्टेशन के यार्ड में चौबीस घंटे तैयार रहने वाली एक्सीडेंटल रिलीफ मेडिकल वेन का भी उन्होंने निरीक्षण किया। निरिक्षण के क्रम में उन्होंने वेन में मौजूद राहत बचाव के सभी उपकरण, दवा, फस्टएड, ऑक्सीजन मशीन, बीपी जांच मशीन से लेकर लालटेन, टॉर्च तक की जांच की। जांच के दौरान एलईडी लालटेन को देख पीसीएमडी काफी प्रभावित हुए। पीसीएमडी ने दौरे के अंत में चक्रधरपुर रेल मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू से भी मुलाकात की और मंडल मुख्यलय में बेहतर चिकित्सा व्यवस्था के लिए विचार-विमर्श किया।

इनकी रही मौजूदगी

मौके पर चक्रधरपुर रेलवे अस्पताल के सीएमएस डॉ एसके मिश्रा, डॉ संतनु सिंह, डॉ एसबी ओझा, डॉ एस सारेन, डॉ जी सोरेन, डॉ श्याम सोरेन, डॉ नंदनी सांडा, डॉ राजेश कुमार, डॉ पंकज कुमार सहित अस्पताल के दर्जनों कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive