KHARASWAN: नोवेल कोरोना वायरस से बचाव को लेकर खरसावां के मॉडल महिला कॉलेज में एनएसएस यूनिट की ओर से एक जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से नोवेल कोरोना वायरस से बचाव को लेकर छात्राओं के साथ संवाद कर इसके लक्षण व बचाव की जानकारी दी गयी। कॉलेज की प्राचार्या डॉ स्पार्कलीन देई ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिये जागरुकता व सतर्कता जरुरी है। नोवेल कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण देखने पर तुरंत चिकित्सक से जांच कराना चाहिए। बुखार, खांसी, सांस लेने में दिक्कत ये सभी या इनमें से कोई लक्षण हो सकते है। इससे बचाव के लिए लगातार हाथ धोते रहने तथा जरूरत पड़ने पर ही किसी शख्स के शारीरिक संपर्क में आने की अपील की गयी। बताया गया कि स्वच्छता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने, छींकते या खांसते समय अपने चेहरे को ढककर रखने की सलाह दी गयी। साथ ही बताया गया कि अगर आपको शक है कि आपमें ऐसा कोई लक्षण है तो नजदीकी अस्पताल में जाएं।

बचाव की दी सलाह

एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी प्रो अतुल सरदार ने कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को छींक आने की सूरत में सामने खड़े लोगों को बचाने की सलाह दी गई है। जैसे नाक पर कपड़ा या टिशू रखना, सामने खड़े व्यक्ति से फासला बनाकर रखना, नियमित रूप से साफ सफाई जैसे एहतियात बरतने की बात कही गई। कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रभावित इलाके लोगों को पहले से निर्धारित सामान्य एहतियाती उपाय बरतने की सलाह दी है, ताकि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सके। कार्यक्रम को कॉलेज के शिक्षक प्रो बिरसा हांसदा, डॉ श्वेता लता, चंपा पाल, मनीषा बिरुआ आदि ने संबोधित किया।

नियमित साफ-सफाई की मांग

आदिवासी छात्र संघ (एसीएस) ने घाटशिला कॉलेज के प्राचार्य डॉ। पीके गुप्ता को ज्ञापन सौंपा। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एसीएस के विद्यार्थियों ने घाटशिला कॉलेज परिसर के शौचालय की समुचित सफाई एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था उपलब्ध कराने की मांग रखी। छात्र संघ ने प्राचार्य से कहा कि स्नातक (प्रथम सेमेस्टर)की परीक्षा आरंभ हो रही हैं। पूरे विश्व में लोग कोरोना वायरस के प्रकोप को झेल रहे। इस वायरस के संक्रमण को रोकने का सबच्े अच्छा उपाय सावधानी एवं सतर्कता बरतना हैं। शौचालय के नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था होनी चाहिए। शौचालय में सेनेटाइजर उपलब्ध करवाया जाए। महाविद्यालय में शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाए। मौके पर आदिवासी छात्र संघ के अध्यक्ष सुपाई सोरेन, कोषाध्यक्ष रायसेन हेम्ब्रम, सचिव सालखू हेम्ब्रम, रघुनाथ हांसदा, सुदाम हेम्ब्रम, सुपाई सिंह हांसदा, उदय टुडू मौजूद रहे।

कोरोना के बारे में बताया गया

करीम सिटी कॉलेज में जीव विज्ञान विभाग द्वारा एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार का मुख्य उद्येश्य छात्रों की प्रतिभा को उभारना तथा विषय संबंधी समेकित जानकारी उपलब्ध कराना था। जहां छात्र सामुहिक रूप से एक दूसरे से अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं। इस सेमिनार में छात्रों ने विभिन्न विषयों पर जैसे बायोडायवर्सिटी, इकोसिस्टम, इम्यून सिस्टम, कोरोनावायरस इत्यादि पर अपने विचार अभिव्यक्त किए। सेमिनार के मुख्य अतिथि डॉ। बी एन त्रिपाठी तथा डॉ। इंद्रसेन सिंह उपस्थित थे। सेमिनार की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष डॉ। शशि प्रभा ने की। उनके साथ विभाग के अन्य शिक्षक, प्रोफेसर नुज्हत जहान, प्रोफेसर सानिया, सैयद साजिद परवेज एवं सादिक अनवर सहित सभी कई छात्र-छात्राएं शामिल हुए।

Posted By: Inextlive