JAMSHEDPUR: मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन और केवाइसी अपडेट के नाम पर साइबर ठगी के मामले बढ़ता ही जा रहे है। ता•ा मामला मानगो डिमना रोड स्थित आस्था स्पेस टाउन निवासी आशीष कुमार का जिसे साइबर ठगों ने पहले तो मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के नाम पर झांसे में लिया और सबकुछ गोपनीय जानकारी हासिल कर उनके खाते से 4.41 लाख रुपए की अवैध निकासी कर ली। ठगी के शिकार आशीष ने साइबर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

मोबाइल पर आया मैसेज

पुलिस को बताया कि उनके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आया जिसमें लिखा था कि मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन नहीं होने से नंबर बंद कर दिए जाएंगे। उस मैसेज में एक मोबाइल नंबर भी था। दिए गए नंबर 9883483367 पर फोन करने पर ठगों ने कहा कि एयरटेल ऐप द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा। ऐप के द्वारा वेरिफिकेशन करने की बात पर उन्हें लगा कि ये कॉल कंपनी का ही होगा। इसी बीच ठग ने उनके मोबाइल पर क्विक सपोर्ट ऐप डाउनलोड करवा दिया और शुल्क के रूप में 10 रुपए भुगतान करने को कहा। उन्होंने नेट बैं¨कग के माध्यम से 10 रुपए का भुगतान कर दिया। नेट बैं¨कग में देखा तो पता की उनके एसबीआइ के खाते से कुल 4.41 लाख की अवैध निकासी कर ली गई है। शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

पहले भी हुई है ऐसी घटना

विगत 24 दिसंबर को सोनारी की छात्रा शताब्दी राय के पिता की मोबाइल का केवाईसी अपडेट करने का झांसा देकर 6 लाख 80 हजार रुपये की ठगी कर ली गई थी। इससे पहले बीएसएनएल नंबर पर केवाइसी के नाम पर टाटा स्टील कर्मचारी वर विक्रम से एक लाख 62 हजार और जुगसलाई के सतवीर सिंह से एक लाख 42 हजार रुपये की ठगी कर ली गई थी।

Posted By: Inextlive