JAMSHEDPUR: बुधवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर का शिलान्यास करेंगे। इसका उत्साह जमशेदपुर में भी साफ देखा जा रहा है। इस पल को यादगार बनाने के लिए शहर की विभिन्न संस्थाओं और आम लोगों ने भी पूरी तैयारी कर ली है। इस एतिहासिक दिन को खास बनाने के लिए शहर के मंदिरों, चौक-चौराहों समेत अपने-अपने घरों में दीये जलाए जाएंगे। विभिन्न संगठनों की ओर से मिठाइयां भी बनवाई गई हैं, जिन्हें लोगों के बीच बांटा जाएगा।

दीपोत्सव मनाने की तैयारी

श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर देश भर के साथ शहर व आस पास में भी दीपोत्सव मनाने की तैयारी है। इसको लेकर लौहनगरी के लोग दीयों की खरीदारी कर रहे हैं। बाराद्वारी कुम्हारपाड़ा में करीब 15 दुकानें कुम्हारों ने सजाई है। इन दुकानें से प्रति दुकान प्रतिदिन करीब दो हजार दिए की बिक्री हो रही है। दीपोत्सव को लेकर लौहनगरी में घर-घर में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। बलरामपुर व स्थानीय मिट्टी के बने दिए कुम्हारपाड़ा में बिक रहे हैं। कुम्हारों ने तीन तरह के दीये बनाए हैं। छोटा, मीडियम व बड़ा। इन दीयों के आकार के हिसाब से बेचा जा रहा है। थोक भाव में एक हजार दिए के लिए 500 रुपये लिए जा रहे हैं, जबकि खुदरा में 10 से 12 रुपये प्रतिदर्जन ये दीये बिक रहे हैं। सुबह से ही दीये खरीदने वालों की भीड़ कुम्हार के दुकानों में लगी हुई थी। कुम्हार शंकर प्रजापति ने बताया कि सावन के माह में कुछ ही दीये की बिक्री हुई थी लेकिन राम मंदिर निर्माण को लेकर दीपोत्सव मनाने को लेकर दीयों की बिक्री बढ़ गई है। पहले जहां प्रतिदिन चार पांच दर्जन ही दीये बिकते थे, लेकिन दो दिनों से रोज दो हजार दीयों की बिक्री हो रही है।

बांटे गए सवा लाख दीये

अयोध्या में श्रीराम मंदिर के निर्माण को लेकर शहर में भी उत्साह चरम पर है। जगह-जगह राम नाम के बैनर-पोस्टर लगाए जा रहे हैं। वहीं, ¨हदू संगठनों की ओर से दीया-बाती का वितरण किया जा रहा हैं। लोगों का कहना है कि वह कोरोना की वजह से अयोध्या नहीं जा पाए, लेकिन जमशेदपुर को भी उसी तर्ज पर सजाया जा रहा है। इसके लिए भव्य तैयारी की जा रही है। श्रीश्री हनुमान मंदिर अखाड़ा समिति खड़ंगाझार की तरफ से टेल्को, घोड़ाबांधा सहित पूरे जमशेदपुर में एक लाख 25 हजार (सवा लाख) दीया का निश्शुल्क वितरण किया जा रहा है। अखाड़ा के सदस्य घर-घर जाकर सैनिटाइज किया हुआ दीया व बत्ती बांट रहे हैं, ताकि बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर शिलान्यास की खुशी में सभी लोग शाम को अपने घर, दफ्तर, दुकान व प्रतिष्ठान में दीप जलाकर दीपोत्सव मना सकें। ¨हदू संगठनों की ओर से हर घर में दीपोत्सव मनाने का आग्रह किया जा रहा है। हनुमान मंदिर अखाड़ा समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश सिंह ने बताया कि ये ऐतिहासिक पल हम सभी ¨हदू भाइयों बहनों को गौरवान्वित करने वाला पल है। खड़ंगाझार बाजार चौक में विद्युत सज्जा व खड़ंगाझार चौक पर 10 हजार दीप द्वारा जय श्री राम लिखा जाएगा। इसकी तैयारी में अखाड़ा के ब्रह्मानंद पप्पू , संजय मणि त्रिपाठी,चंद्रमौली मिश्रा, सतीश सिंह, जय नारायण सिंह, विनीत जायसवाल, अभिनव सिंह, श्याम सुंदर मिश्रा, सुशांत गांगुली, सौरभ मजूमदार, शुभम, बंटी वर्मा, अंकित सिंह, दीपक, विकास सोनी, रोहित उपाध्याय, आकाश झा, प्रकाश कुमार सोनी मनीष रहेलु आदि कार्यकर्ता जुटे हैं।

Posted By: Inextlive