छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: मुख्यमंत्री रघुवर दास एवं केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने गुरुवार को पूर्वी सिंहभूम जिले के जमशेदपुर से करीब 55 किलोमीटर दूर धालभूमगढ़ में एयरपोर्ट निर्माण का भूमि पूजन किया। मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इस एयरपोर्ट के बनने से क्षेत्र में विकास को लंबी उड़ान मिलेगी। जमशेदपुर के अलावा झारखंड के सीमावर्ती राज्यों पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। देश के विभिन्न शहरों से कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी और आनेवाले समय में यह इलाका आर्थिक रूप से संपन्न होगा। एयरपोर्ट के आसपास बसे गांव के युवकों को प्राथमिकता के आधार पर एयरपोर्ट परिसर में रोजगार दिया जाएगा। धालभूमगढ़ के युवाओं को रोजगार के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भूमि पूजन के बाद जल्द ही एयरपोर्ट निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। अगले 2 वर्षों में यहां से 72 सीटर विमान उड़ान भरने लगेंगे। दूसरे चरण में ढाई से 3 वर्ष के बाद बोइंग विमान भी यहां से उड़ान भरेंगे। उन्होंने कहा कि फिलहाल 240 एकड़ जमीन पर यह एयरपोर्ट बनने जा रहा है। एयरपोर्ट को विस्तार देने के लिए 55 एकड़ और जमीन की आवश्यकता होगी। स्थानीय लोगों से एयरपोर्ट के लिए जमीन देने का अनुरोध करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन अधिग्रहण होने पर बाजार भाव से 4 गुना अधिक मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा घर बनाने के लिए निशुल्क जमीन भी दी जाएगी। विस्थापन के साथ पुनर्वास का भी काम होगा। ग्राम सभा की बैठक कर जमीन के संबंध में ग्रामीणों से निर्णय लेने का उन्होंने आग्रह किया।

गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

केंद्र व राज्य सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा विकास को प्राथमिकता देते हुए जोड़ने की राजनीति कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सड़क, रेल, बिजली एवं वायु मार्ग से लोगों को जोड़ने का काम किया जा रहा है। सुदूर गांवों में सड़क एवं बिजली पहुंचाई जा रही है। कांग्रेस एवं झारखंड नामधारी दलों पर बरसते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वोट बैंक के लालची एवं भ्रष्ट दल गठबंधन बनाकर एकजुट हो रहे हैं। झारखंड की जनता ने इन दलों के कारनामे को पहले भी देखा है। ऐसे दलों से राज्य का भला नहीं हो सकता। विकास के लिए राजनीतिक स्थिरता जरूरी है। केंद्रीय नागर विमानन राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हवाई चप्पल पहने वाला व्यक्ति भी हवाई जहाज में उड़ सके। हम इसे साकार करने का प्रयास कर रहे हैं। धालभूमगढ़ एयरपोर्ट का भूमि पूजन भी इसी का अंग है। समारोह को राज्य के परिवहन एवं शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह, सांसद विद्युत वरण महतो, विधायक लक्ष्मण टुडू, मेनका सरदार, केंद्रीय नागर विमानन सचिव आरएन चौबे, राज्य सचिव प्रवीण टोप्पो आदि ने भी संबोधित किया। इस मौके पर झारखंड सरकार एवं केंद्रीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच एमओयू पर भी हस्ताक्षर किया गया।

लोगों का उत्साह चरम पर

धालभूमगढ़ एयरपोर्ट के भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर धालभूमगढ़ ही नही आस-पास के ग्रामीणों में उत्साह चरम पर था। दोपहर 12 बजे के बाद से ही लोग कार्यक्रम स्थल पर जुटने लगा। दोपहर लगभग 2 बजे तक पूरा पंडाल भर गया। इसके अलावा बाहर में भी काफी संख्या में महिला पुरुष कार्यक्रम देखने के लिए प्रवेश गेट के बाहर भीड़ लगी रही। अंदर प्रवेश नही कर पाए लोगों ने राज्य सरकार द्वारा वाहन में लगाया गया डिसप्ले गाड़ी के सामने से ही लोग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देख रहे थे। मुख्यमंत्री के आगमन से लेकर भूमि पूजन, एमओयू दस्तावेज आदन प्रदान एवं भाषण का देखते नजर आए। लगभग दो घंटे तक के इस कार्यक्रम में लोगों ने खड़े-खड़े कार्यक्रम देखा। इतना ही नही लोगों ने भी इस एयरपोर्ट शिलान्यास कार्यक्रम की काफी प्रशंसा करते नजर आए।

क्या-क्या होंगे फायदे

-जमशेदपुर के अलावा पश्चिम बंगाल एवं उड़ीसा के लोगों को भी एयरपोर्ट का फायदा मिलेगा।

-दूसरे शहरों से बढ़ेगी कनेक्टिविटी, आनेवाले समय में आर्थिक रूप से संपन्न होगा इलाका।

-एयरपोर्ट के आसपास बसे गांव के युवकों को प्राथमिकता के आधार पर एयरपोर्ट कैंपस में मिलेगा रोजगार।

Posted By: Inextlive