रामनवमी त्योहार पर विधि व्यवस्था नियंत्रण और सांप्रदायिक सदभाव कायम करने को लेकर जिला पुलिस की ओर से की जा रही तैयारियों का कोल्हान डीआइजी प्रभात कुमार ने जिले के सभी थानेदारों के साथ सीनियर एसपी के ऑफिस में मंगलवार को विशेष बैठक की। बैठक में डीआइजी द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि हर एक रामनवमी झंडा जुलूस में एक गुप्तचर पुलिसकर्मी शामिल रहेंगे। जो हर गोपनीय जानकारियां इकट्ठा करेगा। साथ ही आला अधिकारियों को सूचित करेगा। इसके अलावा हर एक छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देने का काम करेगा।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में एसएसपी अनूप टी मैथ्यू, सिटी एसपी प्रशांत आंनद, रूरल एसपी शैलेंद्र कुमार वर्णवाल, एएसपी प्रणव आनंद के साथ सभी डीएसपी और इंस्पेक्टर शामिल हुए।

डीआईजी के निर्देश

क्। साकची शीतला मंदिर के पीछे रविवार को हुई घटना में जिस तरीके से पुलिसकर्मियों ने टीम भावना से कार्य किया। उसी तरह रामनवमी त्योहार में भी कार्य करें।

ख्। रामनवमी झंडा जुलूस में अगर कहीं कोई घटना होती है। शरारती तत्व उपद्रव मचाने की कोशिश करते है तो उन पर सख्त से सख्त कार्रवाई करे। स्थिति को संभालने को यथा संभव बल प्रयोग करे।

फ्। अक्सर यह देखा जाता है क्07 की सूची में वैसे लोग भी है जिनका अब किसी मामले से कोई लेना-देना नहीं है। वे बुजुर्ग हो चुके है। पुरानी सूची में दर्ज नाम पर ही क्07 की कार्रवाई कर दी जाती है। ऐसा नहीं करे। वैसे लोगों की शिनाख्त करे जो वर्तमान में माहौल बिगाड़ने का कार्य करते है। उनकी नई सूची तैयार कर कारवाई की जाये।

ब्। ऐसे लोगों पर ध्यान रखे जो थाना में शांति सदस्य के रूप में बैठते है, लेकिन जुलूस में इनका रवैया बिल्कुल विपरीत होता है और लोगों को उकसाने का कार्य करते है। इनकी शिनाख्त की जाए।

भ्। थाना प्रभारी जोनल मजिस्ट्रेट के साथ हमेशा संपर्क में रहे। सामंजस्य बनाकर काम करे।

म्। समय पर जुलूस शांतिपूर्ण ढंग से निकले। इसको लेकर थाना प्रभारी अपने क्षेत्र के अखाड़ा धारकों से हमेशा संपर्क रखें।

Posted By: Inextlive