छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: समाहरणालय सभागार में सोमवार को डीसी सह जिला दंडाधिकारी सूरज कुमार की अध्यक्षता में दुर्गापूजा को लेकर बैठक हुई, जिसमें उपायुक्त ने दुर्गापूजा को लेकर सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराते हुए भीड़-भाड़ नहीं लगाने, अपराध पर निगरानी रखने, लॉ एंड ऑर्डर पर विशेष ध्यान देने, पूजा के दौरान भारी वाहनों का शहरी क्षेत्र में समय निर्धारित कर प्रवेश कराने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि कोविड-19 के मद्देनजर इस वर्ष पूजा का आयोजन धार्मिक रीति-रिवाजों के निर्वहन को लेकर किया जा रहा है, ऐसे में आम लोगों की भागीदारी नहीं होनी चाहिए।

डीसी ने दिए निर्देश

उपायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन कराना है। दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर संबंधित दुर्गापूजा पंडाल के अध्यक्ष या सचिव के विरूद्ध सुसंगत धाराओं के तहत विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। किसी भी पूजा पंडाल के सामने कैंप लगाकर किसी भी वक्त कोरोना जांच की जाएगी। ऐसे में आवश्यक है कि लोग अनावश्यक भीड़ ना लगाएं। पंडाल में कतारबद्ध होने की व्यवस्था, बुजुर्ग, बच्चे व बीमार लोगों को पंडाल आने की अनुमति नहीं होगी। किसी भी सोसाइटी या सार्वजनिक स्थानों में किसी तरह के धार्मिक-सांस्कृतिक आयोजन की अनुमति नहीं होगी।

सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करेंगे

एसएसपी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी दिन में दो बार सभी पूजा पंडालों का निरीक्षण सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने पूजा पंडाल के बाहर सोशल डिस्टें¨सग के अनुपालन हेतु निशान बनाने, गाड़ी का पार्किंग दूर रखने एवं दर्शन करने आ रहे लोगों को फुटवेयर गाड़ी में ही रखने का निर्देश दिया है। पंडाल के अंदर एवं बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिए। साथ ही पंडाल के बाहर थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजर तथा अन्य सुरक्षात्मक उपायों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिया गया। एसएसपी ने अवैध शराब निर्माण एवं बिक्री के विरूद्ध सघन छापेमारी अभियान चलाने का निर्देश दिया। वहीं सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि पंडाल वैसे जगह में बनाने की अनुमति दें, जहां दमकल व एंबुलेंस की सीधी पहुंच सुनिश्चित हो सके।

इनकी रही मौजूदगी

बैठक में एसएसपी डॉ एम तमिल वाणन, एसडीएम धालभूम नीतिश कुमार सिंह, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नंदकिशोर लाल, निदेशक डीआरडीए सौरव कुमार सिन्हा, एसडीएम घाटशिला सत्यवीर रजक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, तीनों नगर निकाय के विशेष/कार्यपालक पदाधिकारी, सभी पुलिस उपाधीक्षक, शहरी क्षेत्र के थाना प्रभारी, इंसिडेंट कमांडर उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive