छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (भारत सरकार) के निर्देश पर पूर्वी सिंहभूम जिले में पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने रविवार को डीसी ऑफिस परिसर से पोषण रथ रवाना किया, जो जिले भर में घूम-घूमकर 'सही पोषण-देश रोशन' का संदेश फैलाएगा। इसका आयोजन 22 मार्च 2020 तक किया जाएगा। पोषण रथ पूरे जिले में घूम-घूमकर जनसाधारण को खानपान में उचित पोषाहार शामिल करने के प्रति जागरूक करेगा। इस मौके पर उपायुक्त ने आंगनबाड़ी सेविका, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सहित अन्य लोगों को पोषण संबंधी शपथ दिलाई।

उपायुक्त ने कहा कि पोषण के पांच सूत्रों पर जिले के सभी बाल विकास परियोजना कार्यालय के पोषक क्षेत्र आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है। पोषण पखवाड़ा के दौरान विलेज हेल्थ, सैनिटेशन एंड न्यूट्रीशन डे मनाने तथा सामुदायिक स्तर पर विभिन्न गतिविधि संचालित करने का निर्देश है। पोषण पखवाड़ा में आंगनबाड़ी केंद्रों में पुरूष वर्ग की सहभागिता भी सुनिश्चित करने का निर्देश है।

घर-घर जाएंगी एएनएम

पोषण पखवाड़ा के दौरान आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका तथा स्वास्थ्य विभाग के एएनएम को गांवों में घर-घर घूमकर पोषाहार, स्वच्छता के संबंध में महिलाओं तथा बालक-बालिकाओं के बीच जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया गया है। साथ ही पंचायती राज विभाग के प्रतिनिधियों की सहभागिता से ग्राम स्तर पर सभा कर ग्राम प्रधान की उपस्थिति में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश है।

पोषण गान से होगा शुरू

पोषण पखवाड़ा के तहत जिले में जितने भी कार्यक्रम किए जाएंगे, उसकी शुरूआत पोषण गान व समाप्ति पोषण शपथ से होगी। सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती एवं धात्री माताओं व बच्चों के लिए स्वास्थ्य जांच व टीकाकरण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही मध्यम कुपोषित व गंभीर कुपोषित बच्चों की पहचान की जाएगी तथा जांच के बाद कुपोषण उपचार केंद्र में इलाज के लिए भेजा जाएगा।

Posted By: Inextlive