श्चह्मड्डह्लद्बद्म.श्चद्ब4ह्वह्यद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: लौहनगरी में पब्लिक की सहुलियत कि लिए सड़कों को तो चौड़ा किया जा रहा है। प्रशासन की ओर से बनाए गए फुटपाथ पर दुकानदारों, ठेलेवालों का अवैध कब्जा हो गया है। साकची जामा मस्जिद के पास, साकची आई हॉस्पिटल के पास, कदमा मार्केट के पास, बिष्टुपुर पी एंड एम मॉल के पास बने फुटपाथ पर कहीं जूते तो कहीं फल या फिर मोबाइल टैंपर्ड ग्लास की दुकानें सज गई हैं। रही सही कसर शहर के ऑटो ड्राइवर पूरा कर रहे हैं। उन्होंने फुटपाथ पर ही स्टैंड बना लिया है। इससे पैदल चलनेवालों को परेशानी हो रही है।

नहीं हो रही कार्रवाई

सिटी के नगर निकाय प्रशासन के ढीले रवैये की वजह से फुटपाथ पर दुकानदारों का अवैध कब्जा हो गया है। कई इलाकों की स्थिति यह है कि यहां यह पता लगाना मुश्किल हो रहा है कि आखिर फुटपाथ कहां है। प्रशासन समय-समय पर अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाता है, लेकिन अभियान खत्म होने के दो-चार दिन बाद ही फिर फुटपाथ पर अवैध कब्जा हो जाता है। वीआईपी मूवमेंट पर फुटपाथ खाली कराए जाते हैं और फिर एक-दो दिन में ही स्थिति पहले जैसी हो जाती है। फुटपाथ पर दबंगों का कब्जा है। कहीं रोजाना तो कहीं हफ्ते तो कहीं महीने के हिसाब से सिटी के फुटपाथ बेचे जाते हैं। कई फुटपाथ दुकानदारों से शहर के दबंग मोटी रकम वसूलते हैं।

नहीं बना है वेंडिंग जोन

सिटी में फुटपाथी दुकानदारों के लिए बनाया जाने वाला वेंिडंग जोन करीब दो साल से लटका पड़ा है। दुकानदारों का कहना है कि प्रशासन की लापरवाही की वजह से वे फुटपाथ पर ही दुकान लगाने के लिए मजबूर हैं।

फुटपाथ पर हो रहे अतिक्रमण के खिलाफ फिर से शहर भर में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा। फुटपाथ लोगों के चलने के लिए बनाया गया है, न कि दुकान लगाने के लिए। इस मामले में नगर निकाय के अधिकारियों से बात करके कार्रवाई की जाएगी।

चंदन कुमार, एसडीओ, धालभूम

Posted By: Inextlive