RANCHI: करीब दो महीने के लॉकडाउन के बाद एयर पैसेंजर्स की की ख्वाहिश पूरी हुई। रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर सोमवार की सुबह 7.35 बजे एयर एशिया की पहली फ्लाइट ने लैंडिंग की। फ्लाइट से बाहर आने वाले पैसेंजरों के चेहरों पर खुशी का ठिकाना नहीं था। सभी जांच प्रक्त्रिया से गुजरने के बाद पैसेंजर फ्लाइट से बाहर आए। सेंट्रल की ओर से जारी किए गए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिड्योर (एसओपी) के अनुसार सभी यात्रियों की पूरी जांच की गई। थर्मल स्कैनिंग के बाद ही उन्हें अपने गंतव्य तक जाने की परमिशन दी गई। पहले दिन एयर एशिया की दो और इंडिगो की दो फ्लाईट रांची में लैंड की। इसमें करीब पांच सौ यात्री रांची एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से फिर वे अलग-अलग स्थानों के लिए प्रस्थान कर गए, वहीं रांची से भी लगभग चार सौ लोगों ने उड़ान भरी। एसओपी के अनुसार रांची पहुंचने वाले सभी पैसेंजर को 14 दिनों के लिए होम क्वरंटीन में रहना होगा। उनके हाथों में होम क्वारंटीन को मोहर लगा दिया गया है।

सुरक्षा का रखा पूरा ख्याल

दो महीने बाद शुरू हुए हवाई सेवा में काफी सावधानियां बरती गई। रांची से जाने बाहर जाने वाले पैंसेंजरों की पूरी जांच की गई। पैसेंजर के लगेज को टर्मिनल के बाहर ही सैनिटाइज कर दिया गया। वहीं, टर्मिनल के बाहर ही सभी पैसेंजर्स की थर्मल स्कैनिंग भी कराई जा रही थी। इसके अलावा बाहर से बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पहुंचे पैसेंजर्स की भी प्रॉपर जांच के बाद ही एयरपोर्ट से बाहर भेजा गया। सोमवार को बंगलुरू, दिल्ली और हैदारबाद से पैसेंजर रांची आए। रांची से बाहर जाने वालों में भी हैदराबाद के पैंसेंजर ज्यादा थे। बाहर आने वाले पैसेंजरों ने बताया कि फ्लाइट में सरकार के सभी गाइडलाइन का पालन किया गया। फ्लाइट के अंदर और एयरपोर्ट परिसर पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया।

पीपीई किट पहनकर पहुंचे एयरपोर्ट

लॉकडाउन के बाद खुले एयरपोर्ट में काफी कुछ बदला-बदला नजर आया। टिकट काउंटर के बाहर ही सैनिटाइजिंग मशीन और स्कैनिंग के लिए एयपोर्ट स्टॉफ तैनात थे। टिकट काउंटर पर भी तीन से ज्यादा लोगों को परमिशन नहीं थी। सुरक्षा घेरा के अंदर ही खडे़ रहकर अपनी बारी का इंतजार करना था। जांच प्रक्त्रिया के बाद टर्मिनल में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा था। कोविड-19 से पैसेंजर सेल्फ प्रोटेक्शन लेते नजर आए। कुछ ऐसे भी पैंसेंजर एयरपोर्ट पहुंचे, जिन्होंने पीपीई किट पहन रखा था। उन लोगों ने बताया कि अपनी सुरक्षा अपने हाथ। एयरपोर्ट में इंफेक्टेड होने का खतरा का ज्यादा है। एसओपी के अनुसार एयरपोर्ट पर अराइवल से दो घंटे पहले पहुंचने का निर्देश जारी हुआ है, जिसे देखते हुए पैंसेजर अपने समय से दो घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंच चुके थे। जिनकी फ्लाइट की टाइमिंग सुबह पांच बजे की थी, उन्हें रात के तीन बजे ही एयरपोर्ट पहुंचना पड़ा।

गो एयर की फ्लाइट कैंसिल

सोमवार को रांची आनेवाली गो एयर की फ्लाइट रद्द कर दी गई। एयरपोर्ट ऑथरिटी ने बताया कि गो एयर की फ्लाइट 31 मई तक रद्द कर दी गई है। यह गो ऐयर का अपना डिसीजन है। वहीं एयर एशिया की भी एक फ्लाइट कैंसल की गई। इस संबंध में रांची एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि वह अप्रूव्ड शिड्यूल में नहीं है। फ्लाइट कंपनी का अपना डिसीजन है कि कब उन्हें उड़ान भरनी है कब नहीं। फिलहाल सिर्फ टेंटेटिव शिड्यूल ही आ रहा है। फाइनल शेड्यूल अभी नहीं आ रहा है।

क्या कहा पैसेंजर्स ने

दो महीने के लंबे इंतजार के बाद अब अपने घर हैदराबाद जाने का अवसर मिला है। मैंने 25 मार्च का टिकट करा रखा था, लेकिन दुर्भाग्यवश लॉकडाउन लागू हो गया। मुझे अपनी टिकट कैंसल करानी पड़ी। जब मालूम हुआ कि 25 मई सर्विस शुरू हो रही है, तो मैंने फिर से टिकट बुकिंग करा ली। फाइनली हमलोग घर जो रहे हैं।

-सुषमा

मैं दिल्ली से आ रहा हूं। दिल्ली काम से गया था, लेकिन वहां जाकर मैं फंस गया। दिल्ली में और भी ज्यादा हालत खराब है। हमलोग अपने फ्लैट से बाहर ही नहीं निकलते थे। मैं डाल्टेनगंज का रहनेवाला हूं। अब लग रहा है कि अपने घर आ गया हूं। यहां से मैंने अपने रिलेटिव को बुलाया है। मैं अपने घर चला जाऊंगा।

-आनंद

60 दिन से बोकारो में फंसा हुआ था। मुझे हैदराबाद जाना है। यहां काम से आया था। मार्च में ही बोकारो आया। यहां कोई जान-पहचान का नहीं होने के कारण काफी परेशानी हुई। अब खुशी है कि मैं अपने घर लौट रहा हूं। एयरपोर्ट पर सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा गया है यह अच्छी बात है। वैसे मैंने अपने साथ ही सैनिटाइजर भी रखा है। समय-समय पर सेल्फ सैनिटाइज करता रहता हूं।

-शिवा कुमार

लॉकडाउन के बाद पहले दिन सारी गतिविधियां बेहतर ढंग से संपन्न हुईं। पहले दिन चार फ्लाइट आईं और चारों लौट गईं। सुबह बैंगलोर से पहली, दिल्ली से दूसरी, तीसरी फ्लाइट हैदराबाद से और चौथी फ्लाइट दिल्ली से आई। लगभग एक हजार पैसैंजर्स का मूवमेंट रहा।

-विनोद शर्मा, डायरेक्टर, बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची

Posted By: Inextlive