-वेस्ट सिंहभूम के पहाड़डिया गोल्ड ब्लॉक का हुआ एक्सप्लोरेशन

-एमईसीएल ने डायरेक्टर जनरल ऑफ माइंस को सौंपी रिपोर्ट

JAMSHEDPUR: राज्य सरकार वेस्ट सिंहभूम के अति नक्सल प्रभावित मनोहरपुर और आनंदपुर प्रखंड के बीच स्थित पहाड़डिया से सोना निकालेगी। जल्द ही पहाड़डीया में गोल्ड ओर की माइनिंग के लिए निलामी की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। फिलहाल सरकार के निर्देश पर माइनिंग एक्सप्लोरेशन कॉरपोरेशन लिमिटेड (एमईसीएल) ने पहाड़डिया ब्लॉक का एक्सप्लोरेशन करते हुए ज्योग्राफिकल रिपोर्ट तैयार कर डायरेक्टर जनरल ऑफ माइंस को सौंप दी है। माइनिंग शुरू होने से रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। इससे यहां के स्थानीय आदिवासियों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होने के आसार हैं। ईस्ट सिंहभूम के अलावा तमाड़ क्षेत्र में भी गोल्ड ओर पाया गया है।

कहां है पहाड़डिया?

पहाड़डिया मनोहरपुर शहर से 20 किलोमीटर और आनंदपुर गांव से छह किलोमीटर दूरी पर अवस्थित है। इसके नजदीकी गांव रूंगीकोचा और पहाड़डिया हैं।

3.6 जी/टी ग्रेड का है सोना

एमईसीएल ने अपनी एक्सप्लोरेशन रिपोर्ट में बताया है कि पहाड़डीया में पाये जाने वाले गोल्ड ओर का ग्रेड 3.6 जी/टी (ग्राम प्रति टन) है। मतलब यह हुआ कि एक टन गोल्ड ओर से 3.6 ग्राम सोना निकलेगा।

--------------

टाटा पॉवर के कर्मचारियों ने किया फिटनेस वॉक

JAMSHEDPUR : टाटा पावर के जोजोबेरा संयंत्र ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर अपने कर्मचारियों के लिए एक हेल्थ वॉक का आयोजन किया। इस प्रयास का उद्देश्य भारतीय हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जन्मतिथि की वर्षगांठ मनाना और संयंत्र के कर्मचारियों को सेहत संबंधी जोखिमों को कम करने के लिहाज से एक सेहतमंद जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करना था। इस फिटनेस वॉक अभियान में करीब फ्0 कर्मचारियों ने हिस्सा लिया और कुल ब्.भ् किलोमीटर की दौड़ लगाई। इस मौके पर जोजोबेरा स्टेशन प्रमुख वी वी नामजोशी ने कहा कि इस खास दिन हमने अपने कर्मचारियों को फिटनेस वॉक अभियान में हिस्सा लेकर मेजर ध्यानचंद के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रेरित किया।

Posted By: Inextlive