JAMSHEDPUR: सरकार ग‌र्ल्स एजुकेशन को लेकर गंभीर है। अभी सीखने की उम्र है। यहां बच्चियों को जिम्मेदारियों का एहसास भी कराया जाता है, यह भी अच्छी बात है। इन बच्चियों से भी एक अच्छे समाज और राष्ट्र का निर्माण होना है। ये बातें झारखंड की गवर्नर द्रोपदी मुर्मू ने कहीं। वे मंगलवार को जमशेदपुर दौरे के क्रम में सुंदरनगर स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के निरीक्षण के बाद छात्राओं को संबोधित कर रही थीं। राज्यपाल ने कहा कि दुनिया में मां की ट्रेनिंग से बड़ा कोई ट्रेनिंग नहीं होता। घर में मां से ही संस्कार, अच्छा-बुरा, रीति-रिवाज की सीख मिलती है। मां से बड़ा कोई ट्रेनर भी नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि एक महिला होने का मुझे गर्व है। स्कूल की बच्चियां ऑलराउंडर बनें। हर क्षेत्र में उन्हें आगे होना चाहिए। योगा से संयम बढ़ता है। उन्होंने छात्रों से कहा कि हीरा में भी दाग लगने से उसकी पूछ नहीं होती। इस तरह आपमें भी दाग नहीं लगना चाहिए। राज्यपाल ने कस्तूरबा में पौधारोपण भी किया।

छात्राओं ने दिखाया टैलेंट

गवर्नर ने स्कूल के निरीक्षण के दौरान विभिन्न कक्षों, हॉस्टल, भोजन कक्षा, भोजन बनाने के कक्ष का निरीक्षण किया तथा सभी से वे संतुष्ट भी हुई। इस क्रम में स्कूल की प्रधानमंत्री कक्षा क्क्वीं की छात्रा ज्योत्सना महतो व उप प्रधानमंत्री पूजा हेंब्रम राज्यपाल के सवालों का जवाब दे रही थी। यहां आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं ने योगा और ताइक्वांडो का प्रदर्शन किया।

इनकी रही मौजूदगी

मौके पर डीसी अमित कुमार, एडीएम लॉ एंड ऑडर्र सुबोध कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी आरकेपी सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह सहित कई पदाधिकारी व स्कूल की शिक्षिकाएं उपस्थित थी।

शिक्षा व्यवस्था में हो सुधार

एआईडीएसओ की ओर से शैक्षणिक समस्याओं के समाधान के लिए गवर्नर को सर्किट हॉउस में ज्ञापन सौंपा गया। इसमें बताया गया कि बिना आधारभूत संरचना के कोल्हान यूनिवर्सिटी में सीबीसीएस सेमेस्टर सिस्टम लागू किया गया। छात्रों का परीक्षा दिसंबर में होना है एवं ना शिक्षक है और ना ही सिलेबस। छात्रों की छात्रवृति कम कर दी गई है एवं अनियमित कक्षाएं हो रही है। पहले यूजी और पीजी में लगभग सभी छात्रों का नामांकन हो जाता था परंतु अब सीट की कमी का हवाला देते हुए छात्रों का नामांकन तक नहीं हो पा रहा। हाई स्कूल नियुक्ति में बहुत सारे छात्र छात्राएं फार्म नहीं भर पाए हैं। उनके साथ साथ ख्0क्म् से क्8 सत्र के छात्रों को भी हाई स्कूल परीक्षा के लिए अवसर दिये जाने की मांग की गई है।

इस्कॉन का सेंट्रल किचन बेहतरीन

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने इस्कॉन की सेंट्रल किचन का निरीक्षण करने के बाद कहा कि सेंट्रल किचन की व्यवस्था बहुत बेहतरीन है। इस्कॉन अध्यात्मिक संस्था है। यहां के अन्न से मन ठीक रहेगा, वहीं मन ठीक रहेगा तो बच्चे ज्ञान अर्जित करेंगे। शुद्ध और संतुलित भोजन बच्चों को समय से मिल रहा है। इस्कॉन के सहयोग को वे सदा तैयार हैं।

घटिया सड़क निर्माण की शिकायत

रेलवे स्टेशन से बागबेड़ा बड़ौदा घाट तक निर्माणाधीन सड़क में अनियमितता का मामला राज्यपाल तक पहुंच गया। पंचायत समिति सदस्य जितेंद्र यादव ने ज्ञापन देकर मामले की जांच कराने की मांग की। आरोप है कि क्फ् करोड़ की लागत से बन रही सड़क में डीपीआर का पालन नहीं हो रहा है। रेलवे के वाटर पाइप को बिना हटाए ही सड़क बनाई जा रही है। यही नहीं ट्रांसफार्मर, बिजली का पोल और पेड़ को भी नहीं हटाया गया। पथ निर्माण विभाग ने आरटीआइ के तहत डीपीआर की कॉपी भी नहीं दी।

Posted By: Inextlive