JAMSHEDPUR: कोरोना महामारी और परीक्षा टालने की मांग के बीच मंगलवार से इंजीनिय¨रग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई-मेन की परीक्षा देश भर के साथ शहर में भी प्रारंभ हुई। यह परीक्षा एक सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित होगी। मंगलवार को पहले दिन बी आर्क व बी पला¨नग की परीक्षा हुई। बी आर्क की परीक्षा प्रथम पाली यानि सुबह 9 बजे से 12 बजे तथा बी प्ला¨नग तथा बीआर्क के साथ-साथ बी प्ला¨नग लेने वाले छात्रों की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर तीन बजे से 6:30 बजे तक आयोजित हुई। इयॉन डिजिटल में हुई परीक्षा

शहर में यह परीक्षा एनएच 33 स्थित इयॉन डिजिटल में आयोजित हुई। इस केंद्र में परीक्षार्थी अपनी-अपनी गाड़ी में सवार होकर परीक्षा केंद्र पहुंचे। पहले दिन 267 छात्रों ने परीक्षा दी। परीक्षा केंद्र पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए छात्रों को प्रवेश कराया गया। सभी परीक्षार्थियों का शारीरिक तापमान मांपते हुए मास्क व ग्लव्स के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराया गया। परीक्षा केंद्र पर हाथों को सैनिटाइज भी कराया गया। जिला प्रशासन की ओर से इस परीक्षा कें लिए पुलिस बल व मजिस्ट्रेट की भी तैनाती गई थी। परीक्षार्थियों ने बताया कि यह परीक्षा कोविड-19 की सारी शर्तो का पालन करते हुए ली गई। परीक्षार्थियों के अनुसार मैथ्स मामूली टफ था। बाकी अन्य विषय आसान थे। बीटेक की परीक्षाओं में छात्रों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी। इयॉन डिजिटल केंद्र के मजिस्ट्रेट अनय राज ने कहा कि परीक्षा प्रारंभ होने से पहले केंद्र को सेनेटाइज कराया गया।

400 व 500 नंबर की थी परीक्षा

मंगलवार को बी आर्क व बी प्ला¨नग की परीक्षा में छात्रों को कोई परेशानी नहीं हुई। आर्किटेक्चर व प्ला¨नग की परीक्षाएं 400 नंबर की थी तो आर्किटेक्चर प्लस बी प्ला¨नग की परीक्षाएं 500 नंबर की थी। तीनों ही कोर्स में में मैथ्स के 25 प्रश्न, एप्टीट्यूट के 50 प्रश्न पूछे गए। इन सभी प्रश्नों का उत्तर देने पर छात्रों को 4-4 अंक मिलेंगे। ड्राइंग के दो प्रश्न पूछे गए थे। प्रत्येक प्रश्न के लिए 50 अंक निर्धारित था। बी प्ला¨नग व आर्किटेक्चर की परीक्षा में 25 प्ला¨नग के प्रश्न पूछे गए थे। सभी प्रश्न के लिए 4-4 अंक निर्धारित थे। किसी परीक्षार्थी को गार्डेन तो किसी को मंदिर व सिनेमा हॉल का डिजाइन बनाने को कहा गया था।

44 फीसदी स्टूडेंट्स रहे अबसेंट

जेईई मेन की परीक्षा के पहले दिन ही एनटीए द्वारा भरोसा दिलाए जाने के बावजूद 44 प्रतिशत छात्र अनुपस्थित रहे। मजिस्ट्रेट अनय राज के अनुसार कुल 480 परीक्षार्थियों को इसमें शामिल होना था, लेकिन मात्र 267 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस परीक्षा को देने के लिए कोल्हान प्रमंडल के छात्र ही पहुंचे थे। अन्य स्थानों से छात्र नहीं आ सके। कोविड-19 का भय छात्रों में दिखा। कोई 70 किलोमीटर दूर से पहुंचा तो कोई 100 किलोमीटर दूर से पहुंचा। इयॉन डिजिटल में अधिकतर परीक्षार्थी कोल्हान प्रमंडल से पहुंचे थे।

Posted By: Inextlive