JAMSHEDPUR: तीन दिसंबर को गोपाल मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की होने वाली जनसभा के लिए बिष्टुपुर में सभा स्थल की सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी। सोनारी एयरपोर्ट से लेकर गोपाल मैदान तक सड़क के दोनों तरफ पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। गोपाल मैदान जाने वाले रास्तों पर ड्राप गेट लगाए जाएंगे। इन पर पुलिस कर्मियों की तैनाती की जा रही है। एयरपोर्ट के चारों तरफ भी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं।

सभा स्थल पर नहीं उड़ने दिए जाएंगे ड्रोन

गोपाल मैदान के आसपास ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी रहेगी। सभा स्थल पर प्रवेश के लिए कई नए गेट बनाए गए हैं। गोपाल मैदान में विशाल मंच तैयार किया जा रहा है। अंदर मतदाताओं के बैठने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। कुर्सियां भी रखी गई हैं। सभा स्थल पर लोगों के बैठने वाली जगह को बैरीकेडिंग से घेरा गया है। प्रधानमंत्री को मंच तक लाने के लिए गोपाल मैदान में तुलसी भवन की तरफ वाली चारदीवारी में मंच के करीब एक स्पेशल गेट बनाया गया है। इसी गेट से प्रधानमंत्री को मंच तक ले जाया जाएगा। मंच के पीछे एक टेंट बनाया गया है जहां यदि चाहें तो अतिथियों के यहां कुछ देर रुकने की व्यवस्था रहेगी। गोपाल मैदान में प्रधानमंत्री की सभा दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक चलेगी।

बंद रहेंगे गोपाल मैदान जाने वाले तीन मार्ग

मंगलवार को सुबह नौ बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा के लिए गोपाल मैदान की तरफ जाने वाली तीन सड़कें बंद रहेंगी। बस टीएमएच से बिष्टुपुर गोलचक्कर, होटल बुलेवर्ड होते हुए वोल्टास बिल्डिंग की तरफ जाने वाली सड़क खुली रहेगी।

सुबह छह बजे से दोपहर तीन बजे तक नो इंट्री

मंगलवार को यातायात पुलिस ने सुबह छह बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक के लिए शहर में नो इंट्री लगा दी है। इस दौरान, व्यवसायिक वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। आवश्यक सेवा के वाहनों के लिए ही शहर में आवागमन की छूट रहेगी।

चार घंटे पहले शुरू होगी एंट्री

उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर सभी वरीय अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें तय हुआ कि कार्यक्रम के प्रारंभ होने के चार घंटे पूर्व से लोगों का प्रवेश किया जाएगा। बैठक में कार्यक्रम को लेकर विभिन्न पदाधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई। तय हुआ कि कार्यक्रम स्थल पर डॉक्टरों की एक टीम की तैनाती की जाएगी। वहीं टाटा मुख्य अस्पताल एवं ब्रह्मानंद अस्पताल को आपात स्थिति के लिए तैयारी रखने के निर्देश दिए गए हैं। सुरक्षा को देखते हुए एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम स्थल तक बैरिकेडिंग की जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन तैनात रहेंगे।

एसपीजी की निगरानी में है गोपाल मैदान

जिला प्रशासन सोमवार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था की जांच के लिए मॉक ड्रिल करेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री कार्यालय एवं एसपीजी द्वारा प्राप्त निर्देश एवं तय मानक के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा किए गए सुरक्षा व्यवस्था की जांच की जाएगी।

यहां रहेगी पार्किग की व्यवस्था

जिला प्रशासन ने पांच पार्किग स्थल चिन्हित किए हैं। आर्मरी ग्राउंड, लोयला स्कूल ग्राउंड, जी टाउन ग्राउंड, राजेंद्र विद्यालय ग्राउंड और कान्वेंट स्कूल के सामने बड़ी गाडि़यों की पार्किग की व्यवस्था रहेगी।

Posted By: Inextlive