छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : हाइवा से बालू उठाव पर लगी पाबंदी के खिलाफ कोल्हान टीपर हाइवा एसोसिएशन के नेतृत्व में कोल्हान के बारह सौ हाइवा के पहिया को जाम कर दिया गया है। एसोसिएशन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने कहा कि सरकार एसोसिएशन की मांगों को जब तक नहीं मानेगी और हाइवा चलाने की इजाजत नहीं देगी तब तक हड़ताल जारी रहेगा। एसोसिएशन के चेयरमैन सतवीर सिंह सोमू ने कहा कि रविवार की दोपहर पूरे कोल्हान के 1200 हाइवा सोनारी स्थित दो मुहानी मैदान में खड़ा कर दिया गया है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दो मुहानी मैदान में सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। कहा कि सरकार की मनमानी नहीं चलेगी।

खूब लगाया नारा

हाइवा मालिकों का शोषण करना बंद करो आदि नारों से सोनारी गूंजने लगा। बार-बार हाइवा को पकड़ना व मालिकों पर कार्रवाई होने से हाइवा मालिक परेशान हो गए थे और अंत में हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया। एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि बंगाल, ओडि़शा से 100 से 200 किलोमीटर की दूरी तय कर हाइवा बालू की आपूर्ति कोल्हान में कराते हैं। अगर हाइवा से बालू का उठाव बंद हो गया तो ट्रैक्टर के माध्यम से बालू लाना संभव नहीं होगा वहीं ट्रैक्टर में 80-90 सेफ्टी ही बालू को लोड किया जा सकेगा। वैश्विक महामारी के दौरान तीन माह तक हाइवा का परिचालन पूरी तरह से बंद था। बावजूद इसके सरकार को टैक्स व जुर्माना चुकाना पड़ा। ज्यादातर हाइवा बैंक से कर्ज लेकर ही खरीदी गई है। गाड़ी नहीं चलने के बावजूद बैंक को उसका किस्त, सरकार के टैक्स, परमिट इश्योरेंस आदि का भुगतान करना ही पड़ा।

ट्रैक्टर से बालू आने पर होगा महंगा

ट्रैक्टर से बालू की सप्लाई अगर पूरे कोल्हान में की जाएगी, तो बालू की कीमतों में उछाल आएगा। हाइवा से बालू की सप्लाई होने पर बालू की कीमतों में उछाल की संभावना कम थी। हाईवा से बालू की सप्लाई बंद होने से सरकारी व गैर सरकारी निर्माण कार्य में बाधा पहुंचेगी।

ये रहे शामिल

अनिश्चितकालीन हड़ताल के दौरान चेयरमैन सतवीर सिंह सोमू, कंचन सिंह, अध्यक्ष अनिर्बन चक्रवर्ती, चंगेज खान, रवी शा, सन्नी, तारकेश्वर, राणा सिंह, कृष्णा कुमार, र¨वदर तिवारी, दिलीप साहू, राजू खान, विवेक सिंह, उत्तम मित्रा, अमित पांडेय, सुधीर पांडेय व अर्जुन उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive