JAMSHEDPUR: कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) चाईबासा का 11वां स्थापना दिवस कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए 13 अगस्त को कांफ्रेंस हॉल में सुबह 11:30 बजे से मनाया जाएगा। इसमें 20 से कम लोग उपस्थित रहेंगे। इसी में पीजी विभाग चाईबासा से 5 सेवानिवृत्त शिक्षक शामिल रहेंगे। इन्हें कुलपति प्रत्यक्ष रूप से सम्मानित करेंगे। सभी एचओडी, डीन, अंगीभूत एवं संबद्ध महाविद्यालयों के प्राचार्य गूगल मीट के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ेंगे। इस कार्यक्रम में एक वर्ष में सेवानिवृत्त 25 शिक्षक एवं 10 शिक्षकेत्तर कर्मियों को ऑनलाइन सम्मानित किया जाएगा।

हुए कई महत्वपूर्ण कार्य

कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा के नए कुलपति के रूप में प्रोफेसर गंगाधर पंडा के योगदान देने के बाद तीन माह में ही विश्वविद्यालय की कार्य संस्कृति कुछ बदली हुई दिखी। इन तीन माह के दौरान कुलपति के प्रयास से कई महत्वपूर्ण कार्य हुए। एक साल के कार्य की रूपरेखा तैयार की गई। घंटी आधारित शिक्षकों के बल पर केयू में पठन-पाठन का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है।

घाटशिला कॉलेज का मना 60वां स्थापना दिवस

घाटशिला कॉलेज का 60वां स्थापना दिवस समारोह उत्साह पूर्वक घाटशिला कॉलेज परिसर में मनाया गया। स्थापना मौके पर झामुमो के जिला संगठन सचिव जगदीश भकत ने कहा कि 12 अगस्त 1961 को घाटशिला कॉलेज की नींव रखी गई थी। कॉलेज का नींव रखने में वालों में तत्कालीन विधायक स्व। श्याम चरण मुर्मू, रामअवतार प्रसाद, अभय पदो मुखर्जी, गणेश लाल, प्रतिमा मुखर्जी, कृष्णा चौबे थे। कॉलेज के प्रथम प्राचार्य रहे स्वामी पूर्णानंद महाराज। वर्तमान समय में घाटशिला कॉलेज पावड़ा गांव में वर्ष 1973 में ¨हदुस्तान कॉपर लिमिटेड/ इंडियन कॉपर कंपलेक्स मऊभंडार के तत्कालीन महा प्रबंधक मानस मोहन रॉय के द्वारा नींव रखी गई थी। तत्कालीन विधायक टीका रामा माझी का भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान था। कोल्हान विश्वविद्यालय के अंतर्गत घाटशिला कॉलेज का एक महत्वपूर्ण स्थान है। स्थापना दिवस पर संस्थापक सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए 60 दीप प्रज्वलित किया गया। मौके पर सुखलाल हांसदा, मो फारुख सिद्दीकी, मो जलील, मृत्युंजय यादव, अंपा हेम्ब्रम, काला चंद सरकार, राजू प्रधान, निमाई का¨लदी, महेश लोहार, मुकेश कर्मकार, छात्र संघ के नेता शंकर बेहरा, कलवंत सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive