जमशेदपुर : आंशिक लॉकडाउन का चौथा दौर 16 से 27 मई तक रहेगा। इसके पहले दिन रविवार को ही लोगों में सख्ती का खौफ दिखा। सुबह सब्जी बाजार में खूब भीड़ रही, लेकिन दिन चढ़ते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। ई-पास को लेकर लोग हलकान रहे। वेबसाइट हैंग कर जाने से अधिकतर लोग ई-पास बना ही नहीं सके। इसकी वजह से बहुत कम लोग घर से निकले।

इसके बावजूद कुछ लोग आवश्यक कार्य से बाहर निकले तो जगह-जगह पुलिस ने उन्हें रोका। ई-पास की जांच की। जब उन्हें बताया गया कि वेबसाइट ही नहीं खुल रही है, तो पुलिस ने भी चेतावनी देकर जाने दिया।

खुद एसएसपी डॉ एम तमिल वणन ने बिष्टुपुर में चे¨कग की। कई जगह पुलिस ने लोगों की डिक्की खोलकर भी जांच की, तो कई लोगों को मास्क और हेलमेट नहीं होने पर फटकार लगाई।

सब्जी बाजार में भीड़

उधर, सब्जी बाजार में हर दिन की तरह बेतहाशा भीड़ उमड़ी। यहां ज्यादातर लोग मास्क पहने थे, लेकिन शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा था। साकची बाजार में भी कई लोग खरीदारी करने आए थे। इनमें कुछ कपड़े और जूते की खरीदारी भी कर रहे थे। इन दुकानों का शटर बाहर से गिरा था, लेकिन बाहर उनके सेल्समैन मास्क और सैनिटाइजर बेचने के बहाने खड़े थे। ग्राहकों को पीछे से सामान दिया जा रहा था। पुलिस की ज्यादातर तैनाती चौक-चौराहों पर थी, इसलिए बाजार के दुकानदार बेखौफ दिखे। जिला प्रशासन ने सोमवार से ज्यादा सख्ती बरतने की बात कही है। जिले के सभी 28 चेकपोस्ट सुबह से ही सक्रिय कर दिए गए थे, लेकिन अधिकांश में स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था नहीं थी।

बस स्टैंड पर सन्नाटा

आंशिक लॉकडाउन के चौथे दौर में बसों का परिचालन बंद कर दिया गया है, लिहाजा भुइयांडीह स्थित मानगो बस स्टैंड में सन्नाटा पसरा रहा। रांची-पटना जाने के लिए लोग आए, लेकिन उन्हें भी निराश लौटना पड़ा। झारखंड में निबंधित टैक्सी को ई-पास से छूट है, जिससे बहुत कम कारें यात्रियों को लेकर रांची गई। निजी कार चालकों को ई-पास बनाने में कठिनाई हो रही थी, जिससे ज्यादातर कारें पास के अभाव में यहीं रह गईं।

पुलिस को देखते ही कई वापस लौटे

रविवार को कई ऐसे भी राहगीर दिखे जिनके पास ई-पास नहीं है और बाहर अपने गाड़ी में तफरी कर रहे हैं। ऐसे लोग जब पुलिस की जांच टीम को देखते तो वहीं से लौट जाते। जबकि कुछ लोग पुलिस को चकमा देने के लिए दूसरे रास्तों का इस्तेमाल कर रहे हैं। जैसे सोनारी से साकची जाना है तो सर्किट हाउस पेट्रोल पंप के बगल से निकल कर को-ऑपरेटिव कॉलेज से रुसी मोदी सेंटर फॉर एक्सिलेंस से होते हुए सीधे ऑफिस रोड पकड़ कर वहां से जुस्को टाउन इलेक्ट्रिकल पहुंच रहे हैं। फिर यहां से गरमनाला होते हुए टेलीफोन एक्सचेंज से उत्कल एसोसिएशन से साकची जा रहे हैं।

हर जगह दिखी पुलिस

रविवार को शहर के हर चौक-चौराहों पर पुलिस की जांच टीम रही जो राहगीरों से ई-पास चेक करती दिखी। इस दौरान सर्किट हाउस चौक, साकची गोलचक्कर, कालीमाटी सागर होटल के समीप, आरडी टाटा गोलचक्कर, बिष्टुपुर थाना के समीप जांच हुई। कदमा थाना के पास पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान बेवजह बाहर निकलनेवालों को पुलिस ने फरकार लगाई।

Posted By: Inextlive