जमशेदपुर : नेशनल ब्यूरो ऑफ एक्रेडिटेशन (एनबीए) की टीम तीन दिनों तक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (एनआइटी) का निरीक्षण करेगी। इस दौरान संस्थान के विभिन्न विभागों में टीम के सदस्य भ्रमण कर विभिन्न विंदुओं पर मानक के अनुसार अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। नई दिल्ली से एनबीए टीम का भ्रमण कार्यक्रम एनआइटी को प्राप्त हो चुका है। यह टीम आगामी नौ अगस्त को सुबह संस्थान पहुंचेगी और 11 अगस्त तक विभिन्न विभागों का दौरा कर अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। एनआइटी प्रबंधन ने सभी संबंधित विभागों को टीम के दौरे के मद्देनजर तैयारी करने और निरीक्षण के दौरान मौके पर उपस्थित रहने के निर्देश जारी किए हैं।

किस दिन किस विभाग का विजिट

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार एनबीए टीम का नौ अगस्त को सुबह नौ बजे से 9.20 तक परिचय कार्यक्रम चलेगा। इसमें निदेशक की ओर से सभी डीन, एचओडी व रजिस्ट्रार का परिचय कराएंगे। 9.20 बजे निदेशक की ओर से संस्थान के बारे में प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। इसके बाद टीम के सदस्य फ‌र्स्ट इयर लैब का भ्रमण करेंगे और फैकल्टी से मुलाकात कर उनसे जानकारी लेंगे। इस दौरान फैकल्टी की ओर से भी प्रेजेंटेशन दिया जाएगा और टीम के सदस्य व्यक्तिगत रूप से भी मुलाकात करेंगे। दूसरे सत्र में पढ़ाई व कार्यप्रणाली पर चर्चा की जाएगी। अगले दिन लेक्चर कार्यक्रम के अलावा चेयमैन की ओर से स्टडी, बजट आदि पर वक्तव्य दिया जाएगा। टीम के चेयरमैन प्लेसमेंट कार्यालय का भ्रमण करेंगे। दूसरे सत्र में एक्प‌र्ट्स की ओर से प्रोजेक्ट आदि पर चर्चा की जाएगी। वहीं टीम के चेयरमैन पूर्व छात्रों व अभिभावकों से मुलाकात करेंगे। टीम की फैकल्टी और छात्रों के साथ अलग-अलग मीटिंग होगी। शाम 4.30 बजे से टीम के सदस्य बोर्ड रूम व सीनेट रूम में अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। तीसरे दिन सुबह 10 बजे से एक्जिट मीटिंग का आयोजन किया जाएगा।

----वर्जन------

एनबीए की ओर से देशभर के तकनीकी संस्थानों की ग्रेडिंग की जाती है। इस बार संस्थान की ओर से सिविल, मैकेनिकल व प्रोडक्शन इंजीनिय¨रग की ओर से टियर वन ग्रेडिंग के लिए अप्लाई किया गया है। इसी सिलसिले में टीम का दौरा प्रस्तावित है।

- निशांत सिन्हा, प्रवक्ता एनआइटी

Posted By: Inextlive