JAMSHEDPUR: लौहनगरी की तंग गलियों में अगर आग लग गई तो उसे बुझाना फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट के बस की बात नहीं है, क्योंकि इसकी गाडि़यों मौके तक पहुंच ही नहीं पाएंगी। हाल के महीनों में शहर में आग की घटनाओं में इस तरह की परेशानी सामने आई थी। गुरुवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने शहर की तंग गलियों का जायजा लिया। इस दौरान चौंकाने वाले पहलू सामने आए।

गलियां हैं काफी संकरी

सिटी की मुख्य सड़कों को चौड़ा करने में जुटी सरकार शहर की बस्तियों की कंजस्टेड गलियों पर ध्यान नहीं दे रही है। जिले के विकास व सुरक्षा का खाका खींचने वाले अफसर भी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। जुगसलाई की तंग गलियों में दुकानें और गोदाम हैं। आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने गुरुवार की दोपहर जुगसलाई का जयाजा लिया। इस दौरान गलियों में काफी भीड़ दिखी, जिससे बाइक से निकलना भी मुश्किल हो रहा था। इन तंग गलियों में यदि आग लग गई तो फायर बिग्रेड की गाड़ी कितनी देर में पहुंचेगी इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है। अगर फायर बिग्रेड की गाड़ी समय पर पहुंच भी गई तो इन गलियों में फायर बिग्रेड का वाटर टैंकर तो दूर कार तक नहीं जा सकती है।

आसानी से बाइक तक नहीं जाती

गोलमुरी स्थित गुरु गोविंद सिंह नगर (पूर्व में रिफ्यूजी कॉलोनी) में 300 से ज्यादा मकान और कई दुकानें हैं। यहां की अधिकतर गलियां इतनी संकरी है कि असानी से बाइक तक नहीं जा सकती है। नेहरू कॉलोनी की भी लगभग यही स्थिति है। सोनारी स्थित खोटाडी बस्ती यहां भी 100 से ज्यादा मकान हैं। यहां कि भी गलियों से अन्य गलियों का रास्ता लिंक है इनकी चौड़ाई काफी कम है।

क्यों है इस तरह के हालात

जब यह मकान बन रहे थे उस वक्त किसी ने गली की सड़को पर ध्यान नहीं दिया

गली व मोहल्ले के लोगो ने गली की सड़क को दबाकर बहुमंजिला इमारत बना रखी है

मकान बनवाने वाले लोग यह सोचना उचित नहीं समझा की गाडि़या कैसे आएंगी आग लग गई तो फायर बिग्रेड का टैंकर मकान तक कैसे पहुंचेगा

लोगो ने जमीन के साथ नाली तक कब्जा कर मकान की दीवार बना लिया

सड़क के लिए निर्धारित भूमि पर नाली बनने से गलियों में सड़को की चौड़ाई कम हो गई है

आग लगने की घटनाएं

-11 जनवरी 2020 साकची बाजार में आग से 6 बड़े दुकान जलकर राख।

-10 जनवरी 2020 मानगो के आजादनगर में 2 मुर्गा फार्म आग से राख

-26 दिसंबर 2019 45 दुकानों में लगी आग कई बड़े गोदाम जलकर राख।

-3 दिसंबर 2019 बारीडीह में 3 ज्वेलरी दुकान समेत 13 दुकानों में आग।

-10 अक्टूबर 2019 बिष्टुपुर क्यू रोड पर आग से 8 दुकानें जलकर राख।

-11 मई 2019 बिष्टुपुर चूनाशह बाबा मजार के पीछे लगी आग।

शहर में कई ऐसे मोहल्ले हैं, जहां कि गलियां काफी संकरी हैं। आग लगने पर यहां वाटर टैंकर तो दूर छोटा जीप भी अंदर नहीं जा पाती है। आग से नुकसान होने पर लोग विभाग पर गुस्सा उतारते हैं। बावजूद इसके पूरी कोशिश की जाती है किसी तरह आग बुझाई जाए। गलियों के चौड़ीकरण का मसला प्रशासन और शहर के नोटिफाइड एरिया के अंतर्गत आता है।

रवींद्र ठाकुर, फायर डिपार्टमेंट इंचार्ज, जमशेदपुर

Posted By: Inextlive