झारखंड सरकार की हरी झंडी का इंतजार रेलवे ने ट्रेन के परिचालन को लेकर तैयारी की पूरी

जमशेदपुर : यह वही लौहनगरी है जहां छठ से तीन से चार माह पहले टाटा-छपरा, टाटा-दानापुर व साउथ बिहार एक्सप्रेस की सभी सीटें फुल हो जाया करती थी। इन ट्रेनों में पांव रखने की जगह नहीं होती थी। श्रद्धालु ट्रेन के बाथरुम में भी बैठकर सफर करने को मजबूर होते थे। लेकिन दुर्गा पूजा, दीपावली व छठ पर्व आ गया है।

अब तक ट्रेनों का परिचालन शु्रू नहीं हुआ है। ऐसे में बिहार जाने वाले छठ वर्तियों की परेशानी बढ़ने लगी है। अचानक से ट्रेनों के परिचालन की घोषणा अगर रेलवे कर देता है तो भीड़ को संभालना भी मुश्किल होगा। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन रेलवे कैसे करा पाएगी। हालांकि रेलवे ने बिहार जाने वाली ट्रेन टाटा-छपरा, टाटा-दानापुर एक्सप्रेस के रैक को तैयार करने का निर्देश जारी कर दिया है।

लौहनगरी में रहने वाले छठ वर्ती अब इस आस में हैं कि अक्टूबर माह में ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। बिहार, दिल्ली व अन्य शहरों से कुछ स्पेशल ट्रेनों का परिचालन रेलवे ने शुरू कर दिया है तो फिर झारखंड इसमें अछूता क्यों है। ट्रेन की शुरू होने की चर्चा को लेकर छठ वर्तियों ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए अपनी कमर कर ली है और प्रतिदिन ऑनलाइन ट्रेनों की स्थिति पर नजर रखे हुए है। जैसे ही बिहार जाने वाली ट्रेनों में ऑनलाइन बु¨कग शुरू होगी, पल भर में ही सारी सीटें फुल होने की उम्मीद है। रेलवे ने ट्रेन के परिचालन को लेकर अपनी पूरी तैयारी कर ली है लेकिन झारखंड ने अभी तक इसकी इजाजत नहीं दी है, जबकि ¨प्रसिपल चीफ कमर्शियल मैनेजर व रांची के डीआरएम ट्रेन के परिचालन को लेकर झारखंड सरकार से वार्ता कर रही है।

रेलवे ने ट्रेन के परिचालन को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। झारखंड सरकार की इजाजत का इंतजार है। इजाजत मिलते ही ट्रेनों के परिचालन की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

-विजय कुमार साहू डीआरएम चक्रधरपुर मडल

दुर्गा पूजा व छठ में अभी देर है। उससे पहले बिहार चुनाव की घोषणा हो गई है। झारखंड में रहने वाले लोगों का सीधा संबंध बिहार से है। ऐसे में ट्रेनों का परिचालन शुरू होना अति आवश्यक है। सरकार को ट्रेन के परिचालन के लिए अनुमति देना चाहिए।

सरयू राय विधायक जमशेदपुर पूर्वी

::::

--

Posted By: Inextlive