जमशेदपुर : नई दिल्ली में मंगलवार को सांसद विद्युत वरण महतो केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिले, जिसमें उन्हें एनएच-33 पर मानगो स्थित पारडीह से बालीगुमा तक फ्लाईओवर निर्माण के संदर्भ में विस्तृत चर्चा की। सांसद ने भविष्य के ट्रैफिक लोड को ध्यान में रखकर एलिवेटेड कॉरिडोर की लंबाई 5.5 किलोमीटर से बढ़ाकर सात किलोमीटर करने का प्रस्ताव दिया। इस पर गडकरी ने अपनी सहमति देते हुए पदाधिकारियों को कार्य निर्देश भी दे दिया।

यह भी तय हुआ कि एनएच का एलिवेटिड कॉरिडोर डबल डेकर होगा और छह-छह लेन वाला फ्लाईओवर होगी। इसके साथ ही इस फ्लाईओवर में दो रैंप रहेंगे, जिससे पारडीह डिमना के पास से एनएच पर पहुंचने व उतरने के लिए वाहनों को लंबी दूरी नहीं तय करना पड़े। सांसद ने डिमना चौक से बालीगुमा की ओर जाने वाले मार्ग पर जर्जर पुल व उसके बगल में प्रस्तावित नए पुल का निर्माण यथाशीघ्र करने को कहा।

एक और ट्रांसपोर्ट नगर बनाने का प्रस्ताव

बैठक में सांसद ने यह प्रस्ताव रखा कि शहर में बढ़ते हुए वाहनों की संख्या को देखते हुए एक और ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाए, जो शहर के बाहर हो। इस पर भी गडकरी ने सहमति देते हुए कहा यदि राज्य सरकार द्वारा 100 से 150 एकड़ तक जमीन उपलब्ध करा दी जाती है, तो शेष जमीन के अलावा एनएचएआइ के माध्यम से अधिग्रहित कर लगभग 300 से 400 एकड़ में एक लॉजिस्टिक पार्क विकसित कर देंगे। इसका सारा खर्च एनएचएआइ वहन करेगी। सांसद ने प्रस्ताव दिया कि इस प्रकार का ट्रांसपोर्ट नगर बड़ाबांकी के आसपास भी बनाया जा सकता है।

पिलर की बढ़ेगी मजबूती

गडकरी ने एनएचएआइ के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि फ्लाईओवर में जो पिलर बनाए जाएंगे, उस पिलर में फाइबर रिइंफो‌र्स्ड स्टील तकनीक का उपयोग किया जाए, जिससे पिलर की संख्या घटेगी और मजबूती भी बढ़ जाएगी। गडकरी ने फ्लाईओवर के नीचे के हिस्से को नागपुर की तर्ज पर विकसित करने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने कहा कि ग्राउंड लेवल पर जो पिलर निर्माण के लिए जगह लिया जा रहा है, उसकी चौड़ाई 10 मीटर से घटाकर पांच मीटर किया जाए, ताकि उस जमीन का बेहतरीन उपयोग किया जा सके।

ब्लैक स्पॉट खत्म करने का प्रस्ताव

सांसद ने महुलिया से फूलडुंगरी के बीच संभावित दुर्घटना क्षेत्र के सभी ब्लैक स्पॉट को समाप्त करने का प्रस्ताव दिया। इस पर गडकरी ने उपस्थित पदाधिकारियों को समुचित निर्देश दिया। बैठक में तय हुआ फुलडुंगरी के पास दुर्घटना पर रोक लगाने के लिए एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। बहरागोड़ा शहर में जो सर्विस रोड है उस रोड का मापदंड मुख्य मार्ग के समान है, इसलिए इसका निर्माण एनएच के गुणवत्ता के समान किया जाए और पीसीसी सड़क बने। बहरागोड़ा के कालिया¨डगा चौक के पास दुर्घटना को रोकने के लिए एनएचएआइ के अभियंताओं ने प्रस्ताव दिया कि वहां पर क्लोवर लीफ फ्लाई ओवर का निर्माण किया जाना उचित रहेगा।

Posted By: Inextlive