JAMSHEDPUR: राज्य सरकार से परीक्षा की अनुमति मिलने के बाद कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) ने विभिन्न परीक्षाओं की तिथियां घोषित कर दी है। विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है तथा परीक्षा केंद्र भी निर्धारित कर दिए गए हैं। मंगलवार की शाम को जारी अधिसूचना के अनुसार यूजी फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं 5 अक्टूबर से प्रारंभ होकर 7 नवंबर तक चलेगी। बीच में 16 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक दुर्गा पूजा, भाई दूज, लक्ष्मी पूजा की छुट्टियां भी हैं। इस परीक्षा के लिए कुल 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। यूजी वोकेशनल कोर्स की परीक्षाएं भी साथ-साथ चलेंगी। पीजी चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 29 सितंबर से प्रारंभ हो रही हैं। इसके लिए भी विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। यह परीक्षा दो अक्टूबर को समाप्त होगी। इसके लिए 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। विस्तृत कार्यक्रम केयू की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

परीक्षा दो पालियों में

यूजी, पीजी की सभी परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। पहली पाली सुबह 10 से 12 तथा दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित होगी। इसके लिए परीक्षार्थियों को एक घंटा पहले से परीक्षा केंद्र में पहुंचना होगा। इन परीक्षाओं में लगभग 32 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। सभी परीक्षा केंद्रों को यूजीसी के गाइडलाइन तथा कोविड-19 के निर्देश के अनुरूप तैयार किया जा रहा है।

दो दिन बढ़ा फार्म भरने का समय

यूजी, पीजी की परीक्षाओं की तिथि घोषित होने के बाद छात्रों की मांग पर कोल्हान विश्वविद्यालय ने फाइनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए फार्म भरने की तिथि भी बढ़ा दी है। अब इन परीक्षाओं के लिए छात्र 500 रुपया विलंब शुल्क के साथ फार्म 17 सितंबर तक भर सकते हैं।

17 सितंबर तक भर सकते हैं परीक्षा पीजी के परीक्षा फार्म, यूी के फार्म

अन्य परीक्षाओं की संभावित तिथि भी घोषित

1. थर्ड प्रोफेशनल एमबीबीएस पार्ट वन परीक्षा - 06 अक्टूबर से

2. एमडीएस पार्ट वन वार्षिक परीक्षा - 20 अक्टूबर से

3. बीबीए, बीसीए सेम वन परीक्षा - 05 नवंबर से

4. यूजी सेम वन (अधूरी) - 10 नवंबर से

5. पीजी सेम वन (अधूरी) - 07 नवंबर से

6. सेकेंड प्रोफेशनल एमबीबीएस वन वार्षिक परीक्षा - 05 नवंबर से

7. यूजी पार्ट थर्ड परीक्षा ओल्ड कोर्स - 05 नवंबर से

8. यूजी पार्ट टू परीक्षा ओल्ड कोर्स 2020 - 05 नवंबर से

Posted By: Inextlive