स्न्क्त्रन्ढ्ढयश्वरुन्: जिले के आदित्यपुर पुलिस ने एटीएम मशीन में चिमटा के सहारे मशीन हैक कर लोगों के खाते से पैसे निकालने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के दो शातिर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। एटीएम से पैसे उड़ाने के एक मामला का अनुसंधान कर रही आदित्यपुर पुलिस के हत्थे अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। सीसीटीवी फुटेज से हुए मामले के खुलासे के बाद आदित्यपुर पुलिस द्वारा दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जबकि अन्य दो मौके पर भागने में सफल रहे, जिनकी तलाश की जा रही है।

एसपी ने दी जानकारी

एसपी मो अर्शी ने पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय चंदन कुमार वत्स और सरायकेला अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी राकेश रंजन की मौजूदगी में बताया कि आदित्यपुर थाना कांड संख्या 93/ 2020 में उझिवन स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के विजिलेंस ऑफिसर संदीप कुमार की शिकायत पर मामले का अनुसंधान करते हुए निरंजन कुमार निराला और रवि रंजन कुमार को गिरफ्तार किया गया है। जबकि मौके से विपिन कुमार और लालटु कुमार नामक दो व्यक्ति फरार होने में सफल रहे। गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि इस क्षेत्र में वे जुलाई से काम कर रहे थे। जिस एटीएम में गार्ड नहीं होते हैं उस एटीएम में चिमटा जैसा औजार बनाकर लगा दिया जाता है। एटीएम से पैसा निकालने वाले ग्राहक का पैसा एटीएम में फंस जाता था और थोड़ी देर बाद वे पैसा निकाल कर फिर से चिमटा घुसा देते थे। आरोपियों ने बताया कि पश्चिम बंगाल के पुरुलिया एवं आसनसोल सहित झारखंड के रांची, धनबाद, जमशेदपुर एवं सरायकेला क्षेत्र में कई घटनाओं को उन्होंने अंजाम दिया है। इसके अलावा उन लोगों के द्वारा एटीएम का क्लो¨नग करके और एटीएम कार्ड बदलकर भी रुपए निकाले की बात बताई है।

यह है पूरा मामला

संदीप कुमार ने उझिवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के एटीएम से पांच हजार निकाले जाने की शिकायत की थी। आदित्यपुर पुलिस द्वारा सीसीटीवी फुटेज खंगाला। इस दौरान दो व्यक्तियों को चिमटा लगाकर पैसा निकालते हुए देखा गया। इसके बाद गुप्तचर की तैनाती की गई। शुक्रवार की शाम 5:00 बजे सूचना मिली कि लाल बि¨ल्डग गम्हरिया में एटीएम से पैसा निकालने वाले व्यक्ति सफेद रंग के अमेज गाड़ी से घूम रहे हैं। इसके बाद छापामारी दल द्वारा लाल बि¨ल्डग दुर्गा मंदिर मैदान के समीप खड़ी अमेज गाड़ी के पास पहुंचते ही चारों व्यक्ति गाड़ी से उतरकर भागने लगे, जिनमें दो की गिरफ्तारी हुई।

एटीएम क्लो¨नग कर उड़ाते थे पैसे

पुलिस के गिरफ्त में आए दो शातिर अपराधियों ने बताया कि इनके गिरोह के तार पश्चिम बंगाल के पुरुलिया, आसनसोल समेत झारखंड के रांची, धनबाद, जमशेदपुर और सरायकेला आदि क्षेत्रों से जुड़े हैं। ये घूम-घूम कर एटीएम को अपना निशाना बनाते थे।

बरामद किए गए सामान

1. लोहे का बना चिमटा जैसा औजार- 07 पीस।

2. कांड में प्रयुक्त सफेद रंग की एक कार।

3. क्लो¨नग किया हुआ एटीएम कार्ड- 04.

4. विभिन्न बैंकों का एटीएम कार्ड- 05.

5. विभिन्न कंपनी का मोबाइल- 04.

6. अभियुक्तों का पहचान पत्र से संबंधित दस्तावेज।

छापामारी दल में शामिल रहे

आदित्यपुर थाना प्रभारी पुलिस निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद, परि पुलिस अवर निरीक्षक चितरंजन कुमार, परि पुलिस अवर निरीक्षक सुमन सौरभ, परि पुलिस अवर निरीक्षक चंदन कुमार, हवलदार अशोक पासवान एवं हवलदार अवधेश यादव सहित सशस्त्र बल।

Posted By: Inextlive