--Parliamentry election को लेकर state police हुई active

-एसपी व डीआजी रैंक के officials को रांची में दी गई training

--Naxal affected area में तैनात होने वाले जवानों को अलग से मिलेगी training

JAMSHEDPUR : पार्लियामेंट्री इलेचशन की चाोषचा जल्दी ही हो सकती है। इसके बाद एरिया में वीआईपी व वीवीआईपीज का दौरा स्टार्ट हो जाता है, जो पुलिस व एडमिनिस्ट्रेशन के लिए काफी हेचिटक मोमेंट होता है। पुलिस को इनकी सिचयोरिटी पर खासा चयान देना पड़ता है। यही कारचा है कि स्टेट पुलिस द्वारा पुलिस पर्सनल्स की ट्रेनिंग पर चयान दिया जा रहा है। इसे लेकर ट्रेनिंग सेशंस भी स्टार्ट कर दिए गए हैं। इचफॉर्मेशन के मुताबिक आने वाले दिनों में इस सभी पुलिस पर्सनल्स को सिचयोरिटी व सेचटी की ट्रेनिंग दी जाएगी।

वर्ष 2014 training year

स्टेट पुलिस वर्ष 2014 को ट्रेनिंग इयर के रूप में सेलिब्रेट कर रहा है। इस कारचा इस दौरान पूरे साल ट्रेनिंग सेशन चलता रहेगा। इसके तहत डिस्ट्रिचट पुलिस व जैप में ट्रेनिंग पर खासा चयान दिया जा रहा है। इसे लेकर डीजीपी के डाइरेचशन पर स्पेशल ब्रांच व सीआईडी की ओर से लगातार इचवेस्टिगेशन व पुलिसिंग पर ट्रेनिंग कैचप ऑर्गनाइज किया जा रहा है। इसके साथ ही सीआईडी में में इचवेस्टिगेशन को लेकर ट्रेनिंग दी जा रही है। पीटीसी हजारीबाग में फॉरेंसिंक जांच के लिए भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

SPs को दी गयी training

पिछले दिनों सभी डिस्ट्रिचट के एसपी, डीआईजी के साथ ही दूसरे सीनियर पुलिस ऑफिशियल्स को वीआईपी सिचयोरिटी से संबंधित ट्रेनिंग दी गई। इस ट्रेनिंग कैचप में इंटेलिजेंस चयूरो, एसपीजी व चयूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट के ऑफिशियल्स ने सेचटी व सिचयोरिटी से रिलेटेड जानकारी दी। स्पेशल ब्रांच की ओर से आयोजित इस ट्रेनिंग सेशन में पार्लियामेंट्री इलेचशन के दौरान वीआईपी सिचयोरिटी के तरीकों की जानकारी दी गई, ताकि उस दौरान किसी तरह की प्रॉचलम न हो।

ऐसे जवानों की अलग training

इचफॉर्मेशन के मुताबिक पार्लियामेंट्री इलेचशन से पहले सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के साथ ही डिस्ट्रिचट पुलिस के जवानों (जिनकी इलेचशन के दौरान नचसल अफेचटेड एरिया में ड्यूटी लगायी जाएगी) को अलग से ट्रेनिंग देने की बात कही जा रही है। इस ट्रेनिंग के दौरान नचसल एरिया में इंप्रोवाइचड एचसचलोसिव डिवाइस (आईईडी) रिकवर करने के तरीकों के साथ ही जीपीएस व कैचपेन के दौरान सावधानी बरतने के तरीकों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इनकी ट्रेनिंग डिस्ट्रिचट हेडचवार्टर में ही होगी। इचफॉर्मेशन के मुताबिक इलेचशन के दौरान बाहर से आने वाले जवानों को भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

इलेचशन के वचत पुलिस पर्सनल्स को ट्रेनिंग दी जाती है, ताकि उनकी पहले की तैयारी रिफ्रेश हो जाए और उचहें किसी तरह की प्रॉचलम न हो। इसके तहत सभी पुलिस पर्सनल्स को ट्रेनिंग दी जानी है।

-अरुचा कुमार सिंह, डीआईजी, कोल्हान

Posted By: Inextlive