JAMSHEDPUR: पोषण पखवाड़ा के तहत उपायुक्त सूरज कुमार ने शनिवार को समाहरणालय परिसर से पोषण रथ रवाना किया। इस दौरान उन्होने कहा कि पोषण रथ पूरे जिले में प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर जाकर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक करेगा।

पूरे राज्य में आठ से 22 मार्च तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसी क्रम में जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से जिले में पोषण पखवाड़ा के तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। घरेलू उपायों से बच्चों को किस तरह पोषण मुक्त किया जा सकता है, इसपर चर्चा की जा रही है। आंगनबाड़ी केंद्र, प्रखंड, पंचायत एवं ग्राम स्तर पर अलग-अलग जागरूकता कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक कर लोगों को कुपोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। पोषण रथ के माध्यम से जन-जन तक यह संदेश पहुंचाना है कि किसी भी बच्चे को कुपोषित नहीं होने देना है। जिला प्रशासन का प्रयास है कि कुपोषित बच्चों को एमटीसी (मालन्यूट्रीशन सेंटर) के माध्यम से बेहतर उपचार मिले एवं वे कुपोषण मुक्त होकर स्वस्थ जीवन जीएं।

विस्तार से जानकारी दी

पोषण पखवाड़ा को लेकर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सत्या ठाकुर ने कहा कि गभर्वती महिलाओं, धात्री महिलाओं एवं बच्चों को पोषण के बारे में विस्तृत जानकारी देने के साथ-साथ छह माह से लेकर दो वर्ष तक के बच्चों को घर में पका खाना खिलाने तथा विविधता सहित पोषण के महत्व के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है ताकि कोई भी बच्चा कुपोषण के कुचक्र में ना आए। पोषण रथ को हरी झंडी दिखाने के मौके पर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नंदकिशोर लाल, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सत्या ठाकुर, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी डा। चंचल कुमारी तथा अन्य मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive