ट्रेनों में सफाई बढ़ाने पर जोर, मूवमेंट को बढ़ाया जाएगा

जमशेदपुर : दक्षिण पूर्व रेलवे सहित भारतीय रेल के सभी जोनल में निजी ट्रेनों के परिचालन को लेकर समीक्षा की जा रही है। इसमें देखा जा रहा है कि कौन-कौन सी ट्रेन दक्षिण पूर्व रेलवे से होकर गुजरती है और कौन-कौन सी ट्रेनों को निजी क्षेत्र में चलाया जा सकता है। किस रुट में ज्यादा यात्री सफर करते हैं क्योंकि जो कंपनी निजी ट्रेन का परिचालन करने के लिए आगे आएगी उन्हें भी तो यात्रियों वाला रूट चाहिए होगा। इसकी पूरी समीक्षा करने के बाद ही दक्षिण पूर्व रेलवे में निजी ट्रेन चलाने पर कोई निर्णय लिया जा सकता है यह बातें दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम एसके मोहंती ने कहीं। उन्होंने कहा कि ट्रेनों की सफाई पर जोर दिया जाएगा। ताकि यात्रियों को ट्रेनों में बेहतर साफ सफाई मिले। ट्रेनों के मूवमेंट को बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी

जीएम एसके मोहंती ने बताया कि टाटानगर स्टेशन सहित पूरे जोन के स्टेशनों में छोटी वाटर वेडिंग मशीन जल्द ही लगाई जाएगी। इन वाटर वेडिंग मशीन से पानी लेने वाले यात्रियों को कम कीमत में पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

2020 ट्रेनों में पूरा कर लिया जाएगा बायो टायलेट का लक्ष्य

जीएम ने बताया कि दक्षिण पूर्व रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से खुलने वाली करीब करीब ट्रेनों में बायो टायलेट का इस्तेमाल शुरू कर दिया गया है वर्ष 2020 तक बची हुई ट्रेनों में भी बायोटायलेट लगाने का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।

लोडिंग और अनलोडिंग के समय को कम किया जाएगा

जीएम ने बताया कि टाटानगर के लोडिंग व अनलोडिंग प्वाइंट का निरीक्षण के दौरान वहां की व्यवस्था व ट्रैफिक व्यवस्था को देखा गया। लोडिंग क्षमता बढ़ाने व कम समय पर अनलोडिंग किए जाने की समीक्षा की गई। इससे पहले जीएम एसके मोहंती ने टाटानगर स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गार्ड लॉबी, पार्सल विभाग, फूड प्लाजा एसी पेड लॉज व टाटा यार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए ज्यादा से ज्यादा यात्री सुविधा को बेहतर करने के लिए विशेष जोर दिया। चक्रधरपुर मंडल के विभिन्न स्टेशनों को विकास को लेकर पैसेंजर सुविधा, माल लोडिंग और ट्रेन मूवमेंट को लेकर जो कार्य चल रहा है उसकी समीक्षा के लिए विशेष निरीक्षण किया गया। टाटानगर स्टेशन में सफाई व्यवस्था को देखकर वे संतुष्ट थे। उन्होंने निरीक्षण के दौरान एक्सेलेटर, लगेज स्केनर मशीन, वेटिंग हॉल का निरीक्षण किया। इससे पहले खड़गपुर से आदित्यपुर तक विंडो इंस्पेक्टर जीएम ने किया। इस मौके पर चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम वीके साहू, सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक, डीओम भाष्कर सहित अन्य रेल अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive